Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, सीआरपीएफ जवानों ने डिफ्यूज किए 3 आईईडी बम

सुकमा जिले के एर्राबोर इलाके में सुरक्षाबल के जवानों ने तीन आईईडी बम बरामद किए।

नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में सीआरपीएफ के जवानों ने एक बार फिर एक बड़े नक्सली हमले को नाकाम कर दिया। जिले के एर्राबोर इलाके में सुरक्षाबल के जवानों ने तीन आईईडी बम बरामद किए। तीनों बमों को तत्काल डिफ्यूज कर दिया गया। आशंका जताई जा रही है कि नक्सली सीआरपीएफ जवानों पर बड़ा हमला करने की तैयारी में थे। जानकारी के मुताबिक, इस इलाके में नक्सली अपना शहीदी सप्ताह मना रहे हैं। ऐसे में उन्होंने सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से एर्राबोर इलाके में विस्फोटक प्लांट किए थे। हालांकि सीआरपीएफ की सक्रियता की वजह से एक बड़े हमले की साजिश विफल हो गई।

समय रहते जवानों ने तीनों आईईडी बमों को डिफ्यूज कर दिया। क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन अभी भी जारी है। उल्लेखनीय है कि नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में एसटीएफ, डीआरजी और सीआरपीएफ कोबरा बटालियन की टीमें नक्सलियों के खिलाफ ज्वॉइंट सर्च ऑपरेशन चला रही हैं। इसी के तहत पिछले कुछ दिनों में पुलिस ने मुठभेड़ में कई नक्सलियों को मार गिराया है। साथ ही नक्सली कैंपों को भी ध्वस्त किया है। जवानों द्वारा लगातार की जा रही कार्रवाई से नक्सलियों को भारी नुकसान हो रहा है।

इससे पहले, 8 जुलाई की सुबह सर्चिंग के दौरान सुरक्षाबलों ने नक्सलियों द्वारा सड़क पर लगाए गए आईईडी को बरामद किया था। माना जा रहा है कि नक्सलियों ने 10 किलोग्राम का यह आइईडी पुलिस बल को निशाना बनाने के लिए सड़क के बीचों-बीच लगाया था। यह सड़क फरसपाल जाती है जो वर्तमान विधायक देवती कर्मा का गांव है। जवान सर्चिंग पर निकले थे, इसी दौरान उन्हें सड़क पर तार के कुछ टुकड़े नजर आए। बम निरोधक दस्ते ने जब वहां जांच की तो 10 किलो का आईईडी बरामद हुआ, जिसे मौके पर ही डिफ्यूज कर दिया गया।

पढ़ें: नदी में डूब रही थी लड़की, फरिश्ता बन CRPF जवानों ने बचाई जान