Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में CRPF ने भारी मात्रा में आईईडी को पता लगाया, बड़ा नक्सली हमला टला

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा के कोंडासवाली इलाके में सुरक्षाबलों ने नक्सलियों द्वारा भारी मात्रा में लगाए गए आईईडी का पता लगाया। आईईडी का पता लगाकर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की 231 बटालियन ने कई जानें बचाईं। अगर यह आईईडी धमाका हो गया होता तो जान-माल का भारी नुकसान हो सकता था।

छत्तीसगढ़ में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की 231 बटालियन ने आईईडी का पता लगाया।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने यह जानकारी दी। बता दें, छत्तीसगढ़ का कोंडासवाली इलाके में अक्सर नक्सली गतिविधियां होती रहती हैं। इस इलाके में कई बार सुरक्षा बलों की मुठभेड़ नक्सलियों से हो चुकी है। 8 नवबंर को नक्सलियों द्वारा लगाए गए आईईडी बम का समय पर पता लगाकर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने उसे निष्क्रिय कर दिया।

इससे पहले 8 नवबंर को ही झारखंड (Jharkhand) में सुरक्षाबलों ने नक्सलियों की एक बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया। राज्य के पलामू, चतरा और लातेहार के सीमावर्ती पांकी थाना क्षेत्र के बनरचुआ जंगल से पांच-पांच किलो को दो केन-बम बरामद किए गए। दोनों बमों को प्लांट करने के लिए जंगल में लाया गया था। उन्हें लगाने की तैयारी थी।

इसी बीच गुप्त सूचना मिलने पर झारखंड (Jharkhand) पुलिस और सीआरपीएफ की ओर से सर्च अभियान चलाया गया। सर्चिंग में सुरक्षाबलों ने 5-5 किलो के दो केन बम बरामद किए। जवानों द्वारा दोनों बमों को सावधानी के साथ घटनास्थल पर ही निष्क्रिय कर दिया गया। वक्त रहते सुरक्षाबलों की सतर्कता से एक बड़ा हादसा टल गया।

पढ़ें: संपत्ति बनाने में लगे टॉप नक्सली (Naxal) कैडर, विचारधारा से भटक चुका है संगठन