Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

चीनी Apps पर फिर सख्त हुई सरकार, बैन किए 47 ऐप, PUBG खेलने वालों को लग सकता है झटका

सांकेतिक तस्वीर

एक रिपोर्ट की मानें तो भारत में चीनी इंटरनेट कंपनियों के करीब 30 करोड़ यूनीक यूजर्स हैं। जिनका डाटा चुराकर ये चाईनीज ऐप्स चीन की खुफिया एजेंसियों को सौंप देते हैं।

भारत सरकार ने कुछ दिन पहले ही चीन (China) के 59 एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। जिससे चीन को करोड़ों का नुकसान झेलना पड़ा। और अब सरकार ने एक बार फिर 47 चीनी ऐप्स को बैन करने का फैसला किया है।

दरअसल बैन किए गए ऐप्स पर आरोप है कि वह भारतीय यूसर्स का डाटा चीन की खुफिया एजेंसियों के साथ शेयर करते थे। जानकारी के मुताबिक 250 ऐसे चीनी ऐप्स हैं जिनकी नेशनल सिक्योरिटी के वॉयलेशन के तहत जांच की जा रही है।

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के कैंप पर हमला किया, एक जवान शहीद

इनमें टिक टॉक, वी चैट से लेकर अली बाबा और आली एक्स्प्रेस जैसे ऐप्स शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कुछ टॉप गेमिंग ऐप्स भी इस नई लिस्ट में मौजूद हैं। अगर ऐसा होता है तो भारतीय युवाओं में प्रचलित PUBG को भी बैन किया जा सकता है। क्योंकि PUBG के भी कनेक्शन चीन से जुड़े हैं।

एक रिपोर्ट मानें तो भारत में चीनी इंटरनेट कंपनियों के करीब 30 करोड़ यूनीक यूजर्स हैं। जिनका डाटा चुराकर ये चाईनीज ऐप्स चीन की खुफिया एजेंसियों को सौंप देते हैं। भारतीय सुरक्षा एजेंसियां इन चाईनीज ऐप्स का रिव्यू कर रही हैं। डाटा शेयरिंग के नियम-कायदे भी बदले जाएंगे। हालांकि इन ऐप्स के बैन को लेकर सरकार की तरफ से अभी कोई स्टेट्मेंट जारी नहीं किया गया है।

ये भी देखें-