Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

Kargil Vijay Diwas 2019: इन फिल्मों के जरिए बॉलीवुड ने भी शहीद जवानों को किया है सलाम

करगिल विजय के 20 साल।

Kargil Vijay Diwas 2019: वो साल 1999 था जब भारतीय सेना ने करगिल युद्ध जीता था। 26 जुलाई को हर साल हम विजय दिवस के तौर पर मनाते हैं। पूरा देश आज जवानों के बलिदान को याद करता है और इस अद्भूत दुश्मनों पर विजय दिलाने वाले अमर शहीद जवानों को दिल-ओ-जान से याद करता है। वर्ष 1999 के बाद से लेकर अब तक बॉलीवुड ने भी विजय दिवस को खास तरीके से मनाया है। मायानगरी में भारत माता के वीर सपूतों के साहस और बलिदान पर कई फिल्में बनी हैं। विजय दिवस को अब करीब 20 साल हो गए हैं। हम आपको बताते हैं कि वो कौन-कौन सी बॉलीवुड फिल्में हैं जिनके जरिए सिनेमा जगत ने सिल्वर स्क्रीन पर योद्धाओं की वीरगाथा को सलाम किया।

मौसम: यह फिल्म वायुसेना के एक अधिकारी हैरी की जिंदगी पर आधारित है। फिल्म में अभिनेता शाहिद कपूर और अभिनेत्री सोनम कपूर ने लीड रोल निभाया था। इस फिल्म में भारतीय सेना द्वारा निभाए गई कई जिम्मेदारियों को दिखाया गया है जिसमें करगिल युद्ध भी शामिल है।

टैंगो चार्ली: फिल्म में बॉबी देवल, अजय देवगन, संजय दत्त, सुनील सेट्ठी अहम भूमिका में हैं। साल 2005 में बनी यह फिल्म बीएसएफ के जवान तरुण चव्हाण की जिंदगी पर आधारित है।

करगिल विजय दिवस: दिन को खास बनाने के लिए दोबारा रिलीज हो रही ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’

लक्ष्य: अभिनेता ऋतिक रोशन के शानदार अभिनय से सजी इस फिल्म में प्रीति जिंटा और अभिताभ बच्चन ने भी अहम किरदार अदा किया है। यह फिल्म भी साल 1999 के करगिल युद्ध के बैकड्रॉप पर बनी है। फिल्म का निर्देशक फरहान अख्तर और प्रोड्यूसर रितेश सिधवानी थे। यह फिल्म एक ऐसे आलसी लड़के कि जिंदगी पर आधारित है जो आगे चलकर एक जिम्मेदार आर्मी ऑफिसर बन जाता है।

LOC Kargil: जेपी दत्ता के निर्देशन में बनी यह फिल्म ‘ऑपरेशन विजय’ के दौरान भारतीय सैनिकों की स्थिति पर बनी है। फिल्म में संजय दत्त, सुनील सेट्ठी, अयूब खान, अभिषेक बच्चन और सैफ अली खान मुख्य भूमिका में नजर आए थे।

बॉर्डर: बॉलीवुड में बनी यह एक ऐसी फिल्म है जिसे आज भी देखने के बाद देशवासियों के सीने में देशभक्ति हिलोरे लेने लगती है। यह फिल्म साल 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध पर आधारित है। लोंगेवाला पोस्ट पर हुई युद्ध के बैकड्रॉप पर बनी इस फिल्म में सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, राखी, जैकी श्रॉफ और तब्बू ने अभिनय किया था। फिल्म में सभी अदाकारों की दमदार एक्टिंग आज भी लोगों के जेहन में जिंदा है।

करगिल विजय दिवस: वो जंग जो हमारे रणबांकुरों के अदम्य साहस और वीरता का गवाह बना