Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

नक्सलियों की साजिश! भारतीय रेल को निशाना बनाने की तैयारी?

सांकेतिक तस्वीर।

पूरा देश इस वक्त कोरोना (Coronavirus) संक्रमण से लड़ रहा है। कोरोना का प्रकोप अभी खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। इन सब के बीच नक्सली (Naxals) लगातार पुलिस-प्रशासन के लिए चुनौती खड़ी कर रहे हैं। हाल ही में खुलासा हुआ है कि नक्सली संगठन कम्युनिस्ट पार्टी माओवादी भारतीय रेल को निशाना बना सकता है। आशंका जताई जा रही है कि अलर्ट मिलने के बाद बिहार के मुंगेर जिले में रेल जिला जमालपुर को हाई अलर्ट कर दिया गया है।

नक्सली (Naxalites) साजिश को विफल करने के लिए यहां सर्च अभियान बढ़ाया गया है। किऊल से लेकर झाझा, बड़हिया, नवादा, शेखपुरा आदि जगहों की ट्रेनों में भी सर्च अभियान चलाया जा रहा है। जमालपुर के रेल पुलिस अधीक्षक आमिर जावेद ने जिले के सभी थानों, अपराध नियंत्रण केंद्रों व स्टेशनों के पदाधिकारियों को गश्ती तेज करने तथा ट्रेनों व पटरियों तथा स्टेशनों पर सर्च अभियान चलाने का आदेश दिया है।

Jharkhand: कोरोना काल में नहीं रूकेगी बच्चों की पढ़ाई, हजारीबाग के स्कूल में शिक्षक ने की अनोखी पहल

वहीं, आरपीएफ के पदाधिकारियों ने अपने जवानों के साथ सर्च अभियान तेज कर दिया है ताकि किसी भी तरह की नक्सली घटनाओं को नाकाम करने तथा कार्रवाई की जा सके। आपको बता दें कि नक्सली संगठन (Naxal Organizations) अपने नेता चारू मजूमदार के शहादत दिवस मनाने को लेकर 14 से 28 जुलाई तक शहीद सप्ताह मना रहा है।

इस दौरान आंशका जतायी जा रही है कि रेलवे क्षेत्रों, स्टेशनों, पुल-पुलिया, रेलवे ट्रैक, केबिन, रेल गाड़ियों सहित अन्य को नुकसान पहुंचाने की प्रयास किया जा सकता है। बता दें कि कोरोना काल में ट्रेनों का परिचालन बीते चार माह से बंद है। अपने नेता के शहादत दिवस पर नक्सली (Naxals) अक्सर किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के फिराक में रहते हैं। इससे पहले भी अलग-अलग राज्यों में नक्सलियों की गतिविधियों को लेकर पुलिस-प्रशासन को अलर्ट किया गया है।

यह भी खबर आई थी कि छत्तीसगढ़, झारखंड, समेत अन्य राज्यों में नक्सली अपने नेता के शहादत दिवस पर गड़बड़ी कर सकते हैं। इन सभी आशंकाओं के मद्देनजर यहां प्रशासन बेहद चौकस है। भारतीय रेल कई नक्सल प्रभावित इलाकों (Naxal Areas) से होकर गुजरती है। पहले भी नक्सली कई बार पटरी पर गड़बड़ी कर किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की साजिश रच चुके हैं, हालांकि प्रशासन की कार्रवाई ने नक्सलियों (Naxals) की साजिश को अक्सर नाकाम किया है।