Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

BIG BREAKING: बिहार के बगहा में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, एनकाउंटर में 4 नक्सली ढेर

प्रतीकात्मक तस्वीर।

आज सुबह तड़के 5 बजे उत्तरी बिहार के बगहा जिले में सुरक्षाबलों ने एक संयुक्त ऑपरेशन में एक नक्सली (Naxali) कैंप को तबाह कर दिया है। सुरक्षाबलों के इस ऑपरेशन में 4 दुर्दांत नक्सली (Naxali) मार गिराये गये हैं और इनके पास से भारी मात्रा में हथियार और आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद की गई है। इस पूरे ऑपरेशन का नेतृत्व स्थानीय पुलिस के एडिशनल एसपी ऑप्स ने किया।

भारत चीन सीमा विवाद: गलवान, गोगरा और हॉट स्प्रिंग एरिया से चीनी सेना का अतिक्रमण समाप्त, अब फिंगर एरिया पर होगा सारा फोकस

एडीजी ऑप्स सुशील खोपड़े के अनुसार सुरक्षाबलों को मिली गुप्त सूचना के आधार पर सीमा सुरक्षा बल, एसटीएफ और स्थानीय पुलिस की संयुक्त टीम ने बगहा जिले के लकरिया थाना के तहत इस खतरनाक ऑपरेशन को अंजाम दिया। बगहा जिले की सीमा नेपाल और उत्तर प्रदेश से लगी हुई है ऐसे में इस ऑपरेशन को बहुत की सावधानी से अंजाम दिया गया। जिस जगह पर इस स्पेशल ऑपरेशन को अंजाम दिया गया वो घने जंगलों से घिरा हुआ पठारी इलाका है।

एडीजी खोपड़े के अनुसार, इस कैंप में करीब 10 नक्सली (Naxali) मौजूद थे और जब सुरक्षाबलों की टीम ने नक्सलियों पर धावा बोला तो उन्होंने भी जवाबी कार्रवाई करते हुये आईडी ब्लास्ट किया जिसकी आड़ में बाकी नक्सली (Naxali) भागने में सफल रहे। हालांकि, सुरक्षाबलों ने इस मुठभेड़ के बाद जंगलों के साथ-साथ आस-पास के इलाके में भी सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है। गौरतलब है कि सुरक्षाबलों की ये स्पेशल टीम पिछले 3 दिनों से इस ऑपरेशन को गोपनीय तरीके से चला रही थी, जिसके फलस्वरूप आज ये सफलता हाथ लगी है।

बिहार में मूलरूप से नक्सल के तीन हॉट स्पॉट हैं, एक गया-औरंगाबाद का इलाका जिसमें चकरबंधा का जंगली इलाका नक्सलियों का गढ़ है और दूसरा जमुई का इलाका है। ये दोनों नक्सली (Naxali) हॉट स्पॉट झारखंड की सीमा से लगे हुए हैं और तीसरा यूपी-नेपाल से सटा हुआ उत्तरी बिहार का बगहा जिला है, जहां पर आज की ये मुठभेड़ हुई। 

इस स्पेशल ऑपरेशन में मारे गए चारों नक्सलियों की शिनाख्त चल रही है, लेकिन बताया जा रहा है कि इनमें से एक सब-जोनल कमांडर बिपुल भी मारा गया है।