Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह- जम्मू कश्मीर के लिए कानून बनाने से हमें कोई नहीं रोक सकता

लोकसभा में जम्मू कश्मीर पुनर्गठन बिल पेश करते गृह मंत्री अमित शाह।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पेश कर दिया। इसके बाद सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि आप पीओके के बारे में सोच रहे हैं, आपने सभी नियमों का उल्लंघन किया और एक राज्य को एक झटके में केंद्र शासित प्रदेश में बदल दिया।

लोकसभा में अमित शाह और अधीर रंजन के बीच तीखी तकरार देखने को मिली। अमित शाह ने कहा कि कश्मीर और पीओके के लिए जान भी दे देंगे। वहीं, लोकसभा में नंबर को देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि वहां भी यह बिल आसानी से पास हो जाएगा। लोकसभा में मंगलवार को सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर से संबंधित संकल्प और विधेयक लाए जाने के मद्देनजर कांग्रेस ने सदन के अपने सभी सदस्यों को व्हिप जारी कर उपस्थित रहने को कहा था।

कश्मीर में नई पहल को हमारा समर्थन

सोमवार को राज्यसभा में इस बिल को आसानी से पास करवा लिया। कांग्रेस ने विरोध जरूर जताया। लेकिन कांग्रेस पार्टी के सदस्य इस बिल पर बंटे हुए नजर आए। वहीं विपक्ष में भी दो फाड़ दिखा। कई विपक्षी दलों ने सरकार के इस फैसले का खुल कर समर्थन किया।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान समाप्त करने, जम्मू कश्मीर को विधायिका वाला केंद्र शासित क्षेत्र और लद्दाख को बिना विधायिका वाला केंद्र शासित क्षेत्र बनाने संबंधी सरकार के दो साहसिक एवं जोखिम भरे संकल्पों एवं दो संबंधित विधेयकों को सोमवार को राज्यसभा की मंजूरी मिल गई थी। जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक को पारित करने के लिए उच्च सदन में हुए मत विभाजन में संबंधित प्रस्ताव 61 के मुकाबले 125 मतों से मंजूरी दे दी गई थी।

पीडीपी का कुर्ताफाड़ सांसद, सदन में मचाया हंगामा