Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

अमेरिका ने पाकिस्तानी राजनयिकों और कर्मचारियों की आवाजाही से प्रतिबंध हटाया

लेकिन अमेरिका का यह कदम पाकिस्तान के लिए राहत भरा है। अमेरिका ने पाकिस्तानी राजनयिकों और कर्मचारियों की आवाजाही से प्रतिबंध हटा लिया है।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 (Article 370) खत्म किए जाने के बाद पाकिस्तान ने न सिर्फ भारत के साथ राजनयिक संबंध खत्म कर दिए, बल्कि दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को भी रोक दिया है। इसी के साथ अमेरिका ने भी एक कदम उठाया है। लेकिन अमेरिका का यह कदम पाकिस्तान के लिए राहत भरा है। अमेरिका ने पाकिस्तानी राजनयिकों और कर्मचारियों की आवाजाही से प्रतिबंध हटा लिया है। अब पाकिस्तान के विदेश सेवा अधिकारी और कर्मचारी अमेरिका में कहीं भी आ-जा सकते हैं।

दरअसल, अमेरिका ने पाकिस्तानी राजनयिकों और उनके कर्मचारियों के लिए एक नियम लागू किया था। इस नियम के मुताबिक, जिस शहर में उनकी तैनाती हैं वे वहां से 25 मील से दूर बिना परमिशन के नहीं जा सकते थे। जब अमेरिका ने यह नियम लागू किया तो पाकिस्तान ने भी अमेरिकी अधिकारियों के लिए वही नियम पाकिस्तान में भी लागू कर दिया था।

अमेरिका ने पाकिस्तान पर यह प्रतिबंध पिछले साल लगाया था। पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका द्वारा यह प्रतिबंध हटाए जाने के बाद पाकिस्तान में भी अमेरिकी राजनयिकों की सुविधाएं बहाल कर दी गई हैं। हालांकि, पाकिस्तान के विदेश विभाग से इस मामले पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं आई है।

माना जा रहा है कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की अमेरिका यात्रा के बाद ट्रंप ने नरमी दिखाने के लिए यह आदेश दिया है। अमेरिकी विदेश विभाग ने 7 अगस्त को इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि वाशिंगटन डी.सी. में पाकिस्तानी दूतावास में काम करने वाले राजनयिक और उनके आश्रितों पर लगे यात्रा संबंधी प्रतिबंध हटाए जा रहे हैं। विदेश विभाग ने कहा, ‘पाकिस्तान सरकार ने भी वहां हमारे दूतावास और वाणिज्य दूतावास में हमारे कर्मियों से प्रतिबंध हटा दिए हैं। दोनों पक्ष अपने सम्मानित कूटनयिकों के अवरोध हटाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’

यह भी पढ़ें: सियासत में जरूरी है रवादारी, कांग्रेस समझती क्यों नहीं?