Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

जवानों की साहस और वीरता को सलाम, पूरे देश को इन पर गर्व है: अमित शाह

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने मातृभूमि की रक्षा करते हुए प्राणों का बलिदान देने वाले केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के शहीदों को शुक्रवार को यहां श्रद्धांजलि अर्पिैत की।

इस खास मौके पर गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि मैं इन जवानों और उनके परिवारों के धैर्य और साहस तथा असाधारण बहादुरी को सलाम करता हूं। गृह मंत्री ने सीजीओ कॉम्प्लेक्स स्थित सीआरपीएफ के मुख्यालय का दौरा किया और बल के कामकाज की समीक्षा की। शाह ने इस दौरे की कुछ तस्वीरें अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए कहा कि देश को अर्धसैनिक बल के जवानों की ‘‘अनुकरणीय वीरता’’ पर गर्व है। बाद में उन्होंने कहा कि आज सीआरपीएफ मुख्यालय में ‘‘सरदार पोस्ट’  पर देश की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले हमारे अमर बलिदानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। यह राष्ट्र सदैव उनके बलिदान का ऋणी रहेगा। ‘‘सरदार पोस्ट’ पर हमारे वीर सैनिकों की यह शौर्य गाथा हर भारतीय को गौरवान्वित करती है।

ग्रामीणों के साथ नक्सली कर रहे थे लूट-पाट, मौके पर पहुंचे जवानों के साथ मुठभेड़

अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि कच्छ में भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित ‘‘सरदार पोस्ट’ के गौरवशाली इतिहास को हर भारतीय विशेषकर युवा पीढ़ी को जानना आवश्यक है। पाकिस्तान की पूरी इन्फैन्ट्री ब्रिगेड ने 9 अप्रैल 1965 को सरदार पोस्ट पर हमला किया, जिसे हमारी सीआरपीएफ की सिर्फ दो कंपनियों ने विफल कर मुंहतोड़ जवाब दिया। गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि सीआरपीएफ जवानों के जवाबी हमले में पाकिस्तान के 34 सैनिक मारे गए और 4 को जिंदा पकड़ा गया। इस युद्ध में हमारे भी 8 जवान शहीद हुए। उन्होंने कहा कि देश के रणबांकुरों के अदम्य साहस से भरे इतिहास में यह युद्ध एक अद्वितीय स्थान रखता है, जिससे सभी को प्रेरणा मिलती है।

झारखंड: लातेहार (Latehar) में सुरक्षाबलों ने बरामद किया विस्फोटक