Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

पैरा कमांडो के नाम से ही कांप उठते हैं दुश्मन, आसमान में हजारों फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर दुश्मनों का करते हैं खात्मा

Paramilitary Forces

Para Commando: किसी भी देश को ताकतवर बनाने के पीछे उसकी स्पेशल फोर्सेस का हाथ होता है, जिसके दम पर हर देश, दुनिया के सामने एक नई शक्ति के रूप में उभरकर सामने आता है। 

भारतीय सेना के पैरा कमांडों के नाम से ही दुश्मन थर-थर कांप उठते हैं। पैरा कमांडों की खासियत यह होती है कि ये आसामान में हजारों फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर दुश्मनों का खात्मा करते हैं। पैरा कमांडो भारतीय सेना की पैराशूट रेजीमेंट की स्पेशल फोर्स की यूनिट होती है।

पैरा कमांडो स्पेशल ऑपरेशन, डायरेक्ट एक्शन, आतंकवाद विरोधी अभियान विदेश में आंतरिका सुरक्षा विद्रोह को कुचलने जैसे सबसे मुश्किल काम में माहिर होते हैं। सेना की अलग-अलग यूनिटों से ही पैरा कमांडो का चयन किया जाता है।

जम्मू कश्मीर: आतंकियों की वजह से बंद हो गया था ये मंदिर, 31 साल बाद फिर से शुरू हुई पूजा

किसी भी देश को ताकतवर बनाने के पीछे उसकी स्पेशल फोर्सेस का हाथ होता है जिसके दम पर हर देश दुनिया के सामने एक नई शक्ति के रूप में उभरकर सामने आता है। विशेष सैन्य और रक्षा बल ही अपने देश की विश्व में एक अलग पहचान बनाते हैं।

पैरा कमांडो की खासियत यह होती है कि लड़ाकू विमानों के जरिए दुश्मों के इलाकों में घुसते हैं। अपने साथ कई किस्म के हथियार ले जाते हैं और ऑपरेशन पूरा कर फिर से विमान में सवार होकर लौट आते हैं।

दुश्मनों के इलाकों में पैराशूट के जरिए लैंड किया जाता है। सर्जिकल स्ट्राइक में तो पैरा कमांडो की भूमिक काफी अहम मानी जाती है। सर्जिकल ऑपरेशन के सफल होने और असफल होने के पीछे पैरा कमांडों का प्रदर्शन बड़ी वजह माना जाता है।