Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

अभिनंदन की रिहाई के खिलाफ दायर याचिका खारिज

wing-commander-abhinandan-varthaman

नियंत्रण रेखा पर दोनों देशों की वायुसेना के बीच हुए संघर्ष के दौरान बुधवार को मिग 21 पाकिस्तान की सीमा में गिर गया था। मिग 21 में सवार पायलट अभिनंदन को पाकिस्तान ने बंदी बना लिया था। पाकिस्तान सरकार ने गुरुवार को तय किया कि वह दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिहाज से बातचीत शुरू करने के लिए ‘पहले कदम’ के रूप में पायलट को रिहा करेगा।

सरकार के इस फैसले के खिलाफ इस्लामाबाद उच्च न्यायालय में याचिका दायर की गई थी। उच्च न्यायालय में दायर याचिका में अनुरोध किया गया था कि अदालत भारतीय वायुसेना के पायलट को भारत को सौंपने के इमरान खान सरकार के फैसले पर रोक लगाए। याचिका दायर करने वाले का कहना था कि भारतीय पायलट ने देश में बम गिराने के लिए उसके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया है और उन्होंने पाकिस्तन के खिलाफ अपराध किया है, इसलिए उनके खिलाफ सुनवाई यहीं होनी चाहिए।

अदालत ने याचिका को सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया। उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश अथर मिन्हाल्ला पायलट अभिनंदन को भारत को सौंपे जाने से पहले इस पर सुनवाई की गई और इसे खारिज कर दिया। अभिनंदन को बाघा-अटारी सीमा पर भारत को सौंपा जाएगा। पाकिस्तान रेंजर्स के सूत्रों ने बताया कि भारतीय पायलट को शाम करीब चार बजे भारत को सौंपा जाना है। इससे पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने साफ किया कि विंग कमांडर अभिनंदन की आज दोपहर बाद अटारी-बाघा बॉर्डर पर रिहाई कर दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें: कुशल पायलट के साथ-साथ एक बेहतरीन वक्ता भी हैं अभिनंदन

लोग तिरंगे के साथ अपने वीर सेनानी का स्वागत करने को बेताब हैं।वह अटारी-वाघा सीमा के रास्ते भारत आएंगे। उनके स्वागत के लिए वाघा बॉर्डर पर हजारों लोग पहुंचे हैं। इस बीच, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने जानकारी दी कि पंजाब में भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित अटारी-बाघा में शुक्रवार को होने वाला रीट्रीट समारोह रद्द कर दिया गया है।

बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सीमा पर दोपहर बाद भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई के मद्देनजर प्रशासनिक जरूरतों के कारण समारोह को रद्द कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि भारत-पाकिस्तान सीमा पर पंजाब के अटारी में स्थित समारोह क्षेत्र में जनता को जाने की अनुमति नहीं होगी। सैन्य आवश्यकताओं को देखते हुए यह फैसला किया गया है। इस कार्यक्रम में बीएसएफ के जवानों के साथ ही पाक रेंजर के जवान भाग लेते हैं। वहीं, पाकिस्तान की तरफ से ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। पाकिस्तान ने अपनी बीटिंग रीट्रीट रद्द नहीं किया है।