Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

ATS ने इनामी अपराधी सौरभ शुक्ला को किया गिरफ्तार, पाकिस्तानी आकाओं के हुक्म पर करता था हेराफेरी

उत्तर प्रदेश एटीएस ने सौरभ शुक्ला उर्फ शिब्बू शुक्ला को प्रयागराज से गिरफ्तार किया। सांकेतिक तस्वीर।

आतंकवाद पर लगाम लगाने के लिए कड़ी मशक्कत कर रही आतकंवाद निरोधी दस्ते को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। उत्तर प्रदेश एटीएस ने सौरभ शुक्ला उर्फ शिब्बू शुक्ला को प्रयागराज से गिरफ्तार किया है। सौरभ शुक्ला पर 25,000 रुपया का इनाम था। सौरभ पर आरोप है कि वो भारत में रहकर पाकिस्तानी हैंडलर के निर्देश पर आपराधिक घटनाओं के लिए लोगों को गुमराह करने के साथ ही पैसों का लेन देन करता था। सौरभ के पास से एटीएस ने पैनकार्ड, दो एटीएम कार्ड, बिना नंबर की पल्‍सर बाइक, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और दो आधार कार्ड बरामद किए हैं।

ऐसे हुई गिरफ्तारी
सौरभ शुक्ला मध्य प्रदेश के सीधी जिले के अगहर गांव का रहने वाला है। सौरभ पर पाकिस्‍तानी हैंडलर के संपर्क में रहने का आरोप है। पुलिस को उसके बारे में पता चल चुका था, लेकिन अपना ठिकाना बदलने के लिये मशहूर सौरभ लगातार पुलिस को चकमा देकर अपना काम कर रहा था। एटीएस को जब सौरभ के प्रयागराज शहर में होने की जानकारी मिली तो यहां पर टीम ने घेराबंदी शुरू की। सौरभ की लोकेशन अल्फ्रेड पार्क के पास मिलने के बाद एटीएस की तीन टुकड़ियों ने अलग अलग रास्तों से घेराबंदी की और सौरभ को पार्क के सामने से गिरफ्तार कर लिया।

खतरनाक नेटवर्क का हिस्सा है सौरभ
24 मार्च को यूपी एटीएस ने ऐसी ही एक कार्रवाई में गोरखपुर, लखनऊ, प्रतापगढ़, रीवा और महाराष्‍ट्र से 11 लोगों को गिरफ्तार किया था और गिरफ्तार किये गये सभी लोग भारत में पाकिस्‍तानी हैंडलर के निर्देश पर काम कर रहे थे। यह अपने आकाओं से जब निर्देश मिलता तो आपराधिक षड्यंत्र और कोडिंग करते। इन्हें यहां पर पैसों के काम काज का जिम्मा सौंपा गया था। यह लोग अलग अलग बैंक खाता दूसरों के नाम पर खुलवाते, इसके लिये लोगों को गुमराह करते और फिर उनका एकाउंट नंबर व एटीएम हासिल कर पाकिस्तान तथा अन्य जगह से पैसा मंगाते थे।

CRPF: भारत का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल, जानिए गठन से लेकर ट्रेनिंग और भर्ती प्रक्रिया के बारे में

पैसा आपराधिक घटनाक्रमों को अंजाम देने में ही होता था और सौरभ भी इसी नेटवर्क का हिस्सा जो पूर्वांचल के इलाके में सक्रिय था। बता दें कि एटीएस की टीम ने कुछ दिनों पहले झांसी के उल्दन से भी 4 लोगों को गिरप्तार किया था। टीम ने इनके पास से 1000 डेटोनेटर और 5000 जिलेटिन रॉड बरामद किये थे। बहरहाल अब एटीएस की टीम सौरभ शुक्ला से पूछताछ कर रही है और उसके नेटवर्क के बारे में और भी जानकारी जुटाने की कोशिश में लगी हुई है।