Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

अमेरिका के दखल के बाद आर्मीनिया और अजरबैजान के बीच खत्म हुआ युद्ध, मारे गए 5 हजार लोग

ट्रंप (फाइल फोटो)

आर्मीनिया (Armenia) और अजरबैजान के बीच नागोर्नो काराबाख को लेकर करीब एक महीने से जंग चल रही थी। रिपोर्ट के मुताबिक, इस जंग में करीब 5 हजार लोग मारे गए हैं।

आर्मीनिया (Armenia) और अजरबैजान की 29 दिनों से चल रही जंग खत्म हो गई है। दोनों ही देशों ने 26 अक्टूबर की आधी रात से युद्ध विराम पर सहमति जताई है। अमेरिका की पहल के बाद ये युद्ध खत्म हुआ है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने इसका ऐलान किया।

ट्रंप ने ट्वीट कर बताया कि आर्मीनियाई पीएम निकोलस पशिनान और अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव को बधाई, जो आधी रात को प्रभावी ढंग से संघर्ष विराम का पालन करने के लिए सहमत हुए। इससे कई लोगों की जान बचाई जाएगी।

बता दें कि आर्मीनिया और अजरबैजान के बीच नागोर्नो काराबाख को लेकर करीब एक महीने से जंग चल रही थी। रिपोर्ट के मुताबिक, इस जंग में करीब 5 हजार लोग मारे गए हैं।

Coronavirus: भारत में कोरोना के मामले पहुंचे 79 लाख के पार, बीते 24 घंटे में आए 45,149 नए केस

गौरतलब है कि दोनों ही देशों ने एक दूसरे पर शांतिपूर्ण तरीके से समाधान करने के मामले में असहमति जताने का आरोप लगाया था। आर्मीनिया ने आरोप लगाया था कि अजरबैजान ने उसके नागरिकों पर बमबारी की, वहीं अजरबैजान ने इन आरोपों को नकार दिया था।

इस जंग में रूस ने भी दो बार मध्यस्थता की कोशिश की थी, लेकिन उसके दखल से भी संघर्ष विराम नहीं हुआ। देखना ये होगा कि इस बार आर्मीनिया और अजरबैजान, अमेरिका की बात को मानेंगे या फिर से एक-दूसरे के सामने खड़े हो जाएंगे।