Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

अफगानिस्तान में तालिबानी राज जारी, भारत और रूस के बीच होगी अहम रणनीति पर चर्चा

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल

Taliban News: रूस के राष्ट्रीय सलाहकार निकोले पेत्रुशेव 2 दिन के भारत दौरे पर हैं। कहा जा रहा है कि दोनों देशों के अधिकारियों के बीच अफगानिस्तान के साथ ही पाकिस्तान पर भी बातचीत होगी।

नई दिल्ली: अफगानिस्तान में तालिबान (Taliban) के राज के बाद भारत में काफी हलचल दिखाई दे रही है। ऐसे हालातों से निपटने के लिए आज (8 सितंबर) भारत और रूस के बीच एक अहम बातचीत भी होगी।

दोनों देशों के अहम अधिकारी इस मीटिंग में रहेंगे, जिसमें भारत की तरफ से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और रूस की तरफ से राष्ट्रीय सलाहकार निकोले पेत्रुशेव होंगे।

बता दें कि रूस के राष्ट्रीय सलाहकार निकोले पेत्रुशेव 2 दिन के भारत दौरे पर हैं। कहा जा रहा है कि दोनों देशों के अधिकारियों के बीच अफगानिस्तान के साथ ही पाकिस्तान पर भी बातचीत होगी।

Coronavirus: देश में आए कोरोना के 37,875 नए केस, दिल्ली में एक मरीज की मौत

गौरतलब है कि इससे पहले 7 सितंबर को अमेरिका खुफिया एजेंसी CIA के चीफ बिल बर्न्स भी भारत में थे और उनकी भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ बैठक हुई थी।

कहा जा रहा है कि रूस के साथ बातचीत के दौरान भारत आतंकी संगठन लश्कर और जेईएम को लेकर अपना रुख साफ कर सकता है। भारत इस बात को मानता है कि अफगानिस्तान में रूस का अहम रोल होगा, ऐसे में रूस से बातचीत को साफ रखना एक अहम कदम है।