Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

सुषमा स्वराज का निधन, दिल्ली के एम्स में ली अंतिम सांस

सुषमा स्वराज का दिल्ली के एम्स में निधन। फाइल फोटो।

भारत की पूर्व विदेश मंत्री, दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री और बीजेपी की कद्दावर नेता सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) नहीं रहीं। उन्हें हार्ट अटैक के बाद दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों की एक टीम लगातार उनकी देख-रेख में जुटी थी। लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका और 67 साल की उम्र में उनका निधन हो गया।

उनके निधन के वक्त उनके पति और उनके परिवार के अन्य सदस्य अस्पताल में मौजूद थे। एम्स के सूत्रों के मुताबिक सुषमा स्वराज को रात 10 बजकर 15 मिनट पर अस्पताल लाया गया। उन्हें सीधे आपातकालीन वॉर्ड में ले जाया गया। सूचना मिलते ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी एम्स पहुंच गए थे।

अपनी जिंदगी के आखिरी दिन तक वो सक्रिय रहीं। मंगलवार को लोकसभा में जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 समाप्त होने और राज्य का पुनर्गठन होने पर शाम को सुषमा स्वराज ने ट्वीट करके पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई दी थी। उन्होंने लिखा था- प्रधानमंत्री जी, आपका हार्दिक अभिनन्दन। मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी।

इससे पहले सोमवार को राज्यसभा में उक्त संकल्प पत्र और बिल पारित होने पर सुषमा स्वराज ने गृह मंत्री अमित शाह को बधाई दी थी। उन्होंने लिखा था कि- गृह मंत्री श्री अमित शाह जी को उत्कृष्ट भाषण के लिए बहुत-बहुत बधाई। इसके अलावा उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा था- राज्य सभा के उन सभी सांसदों का बहुत बहुत अभिनन्दन जिन्होंने आज धारा 370 को समाप्त करने वाले संकल्प को पारित करवा कर डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान को सच्ची श्रद्धांजलि दी और उनके एक भारत के सपने को साकार किया। उन्होंने यह भी लिखा था- बहुत साहसिक और ऐतिहासिक निर्णय। श्रेष्ठ भारत – एक भारत का अभिनन्दन।

बता दें कि सुषमा स्वराज की तबीयत लंबे वक्त से खराब थी। 10 दिसंबर, 2016 को एम्स में उनकी किडनी का ट्रांसप्लांट किया गया था। बीमारी के चलते ही उन्होंने 2019 लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा। 2014 में सुषमा स्वराज को विदेश मंत्रालय का प्रभार मिला था। बीजेपी के शासन के दौरान सुषमा दिल्ली की मुख्यमंत्री भी रही थीं। उन्हें दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने का गौरव प्राप्त हुआ था। विदेश मंत्री रहते हुए वे ट्विटर पर शिकायत मिलते ही विदेश मंत्रालय से जुड़ी पासपोर्ट आदि समस्याओं का समाधान कर देती थीं। 16 वीं लोकसभा में वह मध्यप्रदेश के विदिशा से सांसद चुनी गई थीं।

लोकसभा में भी पास हुआ बिल, अब बदल जाएगा देश का भूगोल