Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

क्या मारा गया आतंक का आका मसूद अजहर?

जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के मारे जाने की खबर।

पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड और जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर की मौत की खबर आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 2 मार्च को आतंक के आका मसूद अजहर की इस्लामाबाद स्थित पाकिस्तानी आर्मी एक हॉस्पिटल में मौत हो गई। पर अब तक इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हो पाई है।

पाकिस्तान की इमरान खान सरकार या पाकिस्तानी सेना की तरफ से मसूद अजहर के मारे जाने की पुष्टि नहीं की गई है। इससे पहले पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मौलाना मसूद अजहर के बीमार होने का दावा किया था। लिहाजा, मसूद अजहर के मरने की खबर को लेकर लोग सोशल मीडिया पर सवाल भी उठा रहे हैं। आशंका तो इस बात की भी जताई जा रही है कि हो सकता है कि बालाकोट में भारत की एयर स्ट्राइक में ही मसूद अजहर मारा गया हो लेकिन पाकिस्तान चालबाजी दिखाते हुए इस तथ्य को छिपा रहा हो।

गौरतलब है कि आतंक का आका मसूद अजहर कुख्यात आतंकियों की लिस्ट में टॉप पर आता है। 1994 में उसे श्रीनगर में गिरफ्तार किया गया था, फिर उसे छुड़ाने के लिए 1995 में उसके साथियों ने कुछ विदेशी पर्यटकों को अगवा कर लिया था। हालांकि, इनमें से एक भागने में कामयाब हो गया था। इसके बाद साल 1999 में कंधार विमान अपहरण कर आंतकियों ने मसूद अजहर को छुड़ा लिया था।

वहीं, दूसरा पहलू ये भी है कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद से भारत समेत दुनिया के तमाम देशों का जैश-ए-मोहम्मद और उसके सरगना पर कार्रवाई का पाकिस्तान पर जबरदस्त दबाव है। मुमकिन है कि अंतरराष्ट्रीय दवाब से बचने के लिए पाकिस्तान ने मसूद अजहर के मारे जाने की अफवाह उड़ाई हो।

इसे भी पढ़ेंः जिहादियों की जन्मस्थली है बालाकोट, यहीं पर इंडियन एयरफोर्स ने किया था सर्जिकल स्ट्राइक