Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

पाकिस्तान की समुद्री सीमा में घुसी भारतीय पनडुब्बी- PAK नौसेना का दावा

प्रतीकात्मक तस्वीर

पाकिस्तान की नौसेना (Pakistan Navy) ने दावा किया है कि एक भारतीय पनडुब्बी उसके जल क्षेत्र में घुसने की कोशिश कर रही थी, जिसे उन्होंने नाकाम कर दिया। यह दावा ऐसे वक्त में किया गया है जब भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने मंगलवार को समुद्र के रास्ते आतंकियों के घुसपैठ की आशंका जाहिर की थी।

पाकिस्तानी नौसेना के प्रवक्ता ने दावा किया कि 2016 के बाद से ये दूसरा मौका है जब किसी भारतीय पनडुब्बी ने पाकिस्तान के जल क्षेत्र में घुसने की कोशिश की। पाकिस्तानी नौसेना के प्रवक्ता ने एक वीडियो भी जारी किया। उन्होंने कहा कि शांति कायम रखने के लिए उन्होंने भारतीय पनडुब्बी को निशाना नहीं बनाया। इससे ये स्पष्ट होता है कि हम शांति चाहते हैं। इस घटना से सीख लेकर भारत को भी शांति को लेकर अपना झुकाव दिखाना चाहिए। पाक नौसेना द्वारा जारी इस वीडियो में एक पनडुब्बी का ऊपरी हिस्सा दिखाया जा रहा है जिसके भारतीय होने का दावा किया जा रहा है। यह वीडियो 4 फरवरी, रात 8:30 बजे के करीब रिकॉर्ड किया गया है।

पाकिस्तान के दावे पर भारतीय नौसेना का कोई जवाब नहीं आया है। इससे पहले भारतीय वायुसेना के प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने दावा किया था कि खुफिया रिपोर्ट के अनुसार आतंकी समुद्र के रास्ते भारत में घुसने की फिराक में हैं और बड़ी वारदात के लिए आतंकियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि आतंकी सगंठन हमले की साजिश रच रहे हैं, लेकिन उन्हें मदद ऐसे देश से मिल रही है जिसका मकसद भारत को अस्थिर रखना है।

गौरतलब है कि पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना की जवाबी कार्रवाई के बाद दोनों देशों में तनाव बरकरार है। वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान की वायुसेना ने भारतीय वायु क्षेत्र में घुसने का प्रयास किया था और कुछ सैन्य कैंप को निशाना बनाने की कोशिश भी की। हालांकि, भारतीय वायुसेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया जिसमें पाकिस्तान का एक एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया गया जबकि भारत का मिग-21 क्षतिग्रस्त हो गया।