Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

दिल्ली गैंग रेप पीड़िता के माता-पिता ने की अपील, ‘न्याय दिवस’ के रूप में मनाया जाए 20 मार्च

दिल्ली गैंगरेप 2012 (Delhi Gangrape 2012) की मृतक पीड़िता और उसके परिजनों को आखिरकार 7 साल तीन महीने और तीन दिन बाद इंसाफ मिल ही गया। पीड़िता के चारों दोषियों को न्यायालय द्वारा मुकर्रर 5.30 बजे ही तिहाड़ जेल में फांसी पर लटकाया गया। चारों दोषियों को फांसी मिलने के बाद मृतक पीड़िता की मां ने भावुक होकर गया कि इतने लंबे संघर्ष के बाद आखिरकार हमे न्याय मिल गया। यह दिन देश की हर बेटी के लिए समर्पित है। मैं सरकार और देश की न्यायपालिका को इसके लिए धन्यवाद कहती हूं।

दिल्ली गैंगरेप (Delhi Gangrape 2012) मृतक पीड़िता की मां चारों दोषियों को फांसी पर लटकाये जाने की खबर पाने के बाद रोने लगीं। पीड़िता की मां ने अपनी मृतक बेटी की तस्वीर को सीने से लगाकर कहा कि आज तुम्हे इंसाफ मिल गया। इंसाफ का ये सफर काफी मुश्किल और लंबा था लेकिन अंतत: न्याय की जीत हुई।

हमने उसकी मौत के बाद से ही इंसाफ की लड़ाई शुरू कर दी थी और अब ये सफर लगातार जारी रहेगा। हम देश की हर उस बेटी के लिए लड़ेंगे जिसे इन जैसे दरिंदों की वजह से तकलीफ झेलनी पड़ती है। हालांकि दोषियों के वकील ने कानून के सारे हथकंड़े अपनाकर चारों अपराधियों को बजाने की हर मुमकिन कोशिश की ।

कोरोना पर प्रहार के लिए देश तैयार, 22 मार्च को पूरे भारत में “जनता कर्फ्यू”

लेकिन इनके अपराध इतने घिनौने हैं कि न्याय के आंगन में इनके लिए फांसी से बेहतर कोई विकल्प नहीं मौजूद था। बृहस्पतिवार को पटियाला हाउस कोर्ट में फांसी की तारीख को टालने की याचिका जब खारिज हो गई तो दोषियों के वकील ने आज रात 2 बजे सुप्रीम कोर्ट में फांसी रोके जाने की याचिका दाखिल की थी।

लेकिन उच्चतम न्यायालय में भी इस याचिका को रद्द करके मृतक पीड़िता को इंसाफ का रास्ता साफ कर दिया। 3 घंटे पहले ही चारों दोषियों को नींद से जगा दिया गया। जेल मैन्यूअल के अनुसार दोषियों को पहनाये जाने वाले काले कपड़ों को तिहाड़ जेल के बैरक नंबर 3 में जल्लाद पवन ने रख दिया गया।

चारों दोषियों की फांसी होने पर दिल्ली गैंग रेप पीड़िता के पिता ने मीडिया के साथ बातचीत में कहा, ‘न्याय के लिए हमारा इंतजार बेहद पीड़ादायी था। हम अपील करते हैं कि आज का दिन निर्भया ‘न्याय दिवस’ के तौर पर मनाया जाए।’
अवनीश मिश्र

तिहाड़ जेल के महानिदेशक: 2012 दिल्ली गैंगरेप मामलें के चारों दोषियों के शवों को पोस्टमॉर्टम के बाद उनके परिजनों को सौंप दिया जाएगा।

अवनीश मिश्र

2012 दिल्ली गैंगरेप मामले में दोषियों की फांसी पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल: आज वो दिन है जब हम सब लोगों को मिलकर ये संकल्प करने की जरूरत है कि दूसरी निर्भया अब नहीं होनी चाहिए।

हमारे सिस्टम के अंदर बहुत सारी कमियां हैं जो गलत काम करने वालों को प्रोत्साहन देती हैं इसके लिए हमें कई लेवल पर काम करने की ज़रूरत है।



अवनीश मिश्र

2012 दिल्ली गैंगरेप मामले में फांसी होने पर दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन: इससे संदेश जाएगा कि अगर आप इस तरह के जघन्य अपराध करेंगे तो आपके खिलाफ सख़्त कार्रवाई होगी। लोगों को विश्वास नहीं था कि ऐसा हो सकता है,आज इन्हें फांसी हो गई तो जो भी ऐसे अपराधी हैं उनको डर लगेगा।

अवनीश मिश्र

2012 दिल्ली गैंगरेप पीड़िता के ने विक्टरी का साइन(जीत का निशान) दिखाते हुए कहा-“आज हमारी जीत हुई और यह मीडिया, समाज, दिल्ली पुलिस की वजह से हुआ। आप मेरी मुस्कान से समझ सकते हैं कि मेरे दिल के अंदर क्या है।”

अवनीश मिश्र

आज सुबह 5:30 बजे 2012 दिल्ली गैंगरेप मामले के चारों दोषियों को फांसी दे दी गई। फांसी के बाद निर्भया के गांव बलिया में लोगों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर और रंग लगाकर जश्न मनाया।