Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

छत्तीसगढ़ में समाजवादी पार्टी नेता की हत्या, नक्सलियों ने 18 जून को किया था अपहरण

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने समाजवादी पार्टी के उपाध्यक्ष की हत्या कर दी।

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने समाजवादी पार्टी के उपाध्यक्ष की हत्या कर दी। जानकारी के मुताबिक, राज्य के बीजापुर जिले में नक्सलियों ने 18 जून की शाम को सपा नेता संतोष पुनेमा का अपहरण कर लिया था और 19 जून की सुबह धारदार हथियार से उनकी नृशंस हत्या कर दी। बीजापुर के पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने वारदात की पुष्टि की है। नक्सलियों ने इस वारदात को इलमिडी थानाक्षेत्र के मरिमल्ला गांव के पास अंजाम दिया। फिलहाल हत्या के कारणों के संबंध में खुलासा नहीं हुआ है। सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस की टीम घटना स्थल पर पहुंच गई। सपा नेता का शव लेने पहुंचे परिजनों को नक्सलियों ने बैरंग लौटा दिया।

जानकारी के मुताबिक, पिछले विधानसभा चुनाव में पुनेमा सपा से विधायक प्रत्याशी भी रहे थे। लोदेड गांव में चल रहे सड़क निर्माण कार्य को लेकर वे माओवादियों के निशाने पर थे। इससे पहले, झारखंड के सरायकेला-खरसावां में बड़ा नक्सली हमला हुआ था। इस हमले में दो अफसर और तीन जवानों स‍मेत पांच पुलिसकर्मी शहीद हो गए। सरायकेला-खरसावां मुख्यालय से 90 किलोमीटर दूर तिरुलडीह थाना क्षेत्र के कुकड़ू हाट बाजार में 14 जून की शाम लगभग चार बजे नक्सलियों के दस्ते ने दो एएसआइ समेत पांच पुलिसकर्मियों की गोली मारकर हत्या कर दी। पेट्रोलिंग कर रही गाड़ी में 5 पुलिसकर्मी और एक ड्राइवर सहित कुल 6 लोग सवार थे। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, छह बाइक से आये 10-12 नक्सलियों ने पुलिसकर्मियों पर अंधाधुंध फायरिंग की।

सभी ने मुंह ढंक रखा था। पांचों पुलिसकर्मियों की मौके पर ही मौत हो गयी। पुलिस की जवाबी कार्रवाई में कुछ नक्‍सलियों के भी घायल होने की सूचना है। जबकि पुलिस वाहन का चालक सुखलाल कुदादा मौके से भागने में सफल रहा। सभी पुलिसकर्मी तिरुलडीह थाना में पदस्थापित थे। जवानों की हत्या के बाद नक्सलियों ने उनके चार हथियार भी लूट लिया। इसके बाद वे बुंडू की ओर भाग निकले। गोलीबारी के बाद हाट में भगदड़ मच गई। ताबड़तोड़ फायरिंग के बाद देखते-देखते पूरा इलाका खाली हो गया। जानकारी के मुताबिक, तकरीबन दो दर्जन से अधिक नक्सली किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आसपास के क्षेत्र में पोजिशन लिए हुए थे।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में जवानों ने एक महिला नक्सली कमांडर को मार गिराया, बाकी नक्सली जान बचाकर भागे