Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

छत्तीसगढ़: सुरक्षाबलों की बड़ी कार्रवाई, राजनांदगांव में नक्सलियों का कैम्प तबाह

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों और पुलिस के बीच मुठभेड़

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के औंधी थाना क्षेत्र में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। यह मुठभेड़ 28 जून की सुबह हुई। इसमें भारी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद और नक्सली सामान बरामद किया गया। जानकारी के अनुसार, जिले के कोहकाटोला गांव की पहाड़ी पर मौजूद नक्‍सली कैंप पर पुलिस ने हमला बोल दिया। इसके बाद यहां नक्‍सलियों और पुलिस के बीच भीषण मुठभेड़ हुई। हालांकि, नक्‍सली जंगलों का फायदा उठाते हुए भागने में सफल रहे।

पुलिस के अनुसार, पुलिस को राजनांदगांव-कांकेर-गढ़चिरौली जिले के सीमा पर स्थित ग्राम कोहकाटोला की पहाड़ी पर नक्‍सली कैंप होने की खबर मिली थी। जिसके बाद जिला पुलिस बल, डीआरजी, एसटीएफ एवं आईटीबीपी की संयुक्त अभियान चलाया। जिसमें नक्सलियों और पुलिस के बीच जबरदस्त मुठभेड़ शुरू हो गई। पुलिस को भारी पड़ता देख नक्सली मोर्चा छोड़ कर भाग खड़े हुए। पुलिस ने घटनास्‍थल से एक 303 रायफल, दो 12 बोर की पिस्‍तौल, एक भरमार, एक एयर गन, वायरलेस सेट, तीन टेन्ट एवं भारी मात्रा में दैनिक उपयोग के सामान बरामद किया। फिलहाल पुलिस बल, डीआरजी, एसटीएफ एवं आईटीबीपी की संयुक्त टीम की सर्चिंग जारी है। छत्तीसगढ़ के डीजीपी डीएम अवस्थी ने इस घटना की पुष्टि की है। डीजीपी ने बताया कि खुफिया विभाग के इनपुट पर यह कार्रवाई की गई।

इस मुठभेड़ में कुछ नक्सलियों के मारे जाने और घायल होने की भी संभावना है। इससे पहले राज्य के कांकेर में पुलिस ने 27 जून को 8 लाख के इनामी नक्सली को गिरफ्तार किया। डीआईजी पी. सुंदरराज ने बताया कि नक्सल विरोधी अभियान चलाकर 8 लाख के इनामी एक खूंखार नक्सली को गिराफ्तार किया गया है। गिरफ्तार नक्सली पर कई नक्सली वारदातों में शामिल होने का आरोप है। वह पिछले दस सालों से नक्सली गतिविधियों में सक्रिय था। यही वजह है कि पुलिस को अरसे से उसकी तलाश थी।

पढ़ें: प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को ‘स्वीटी’ बुलाने वाले सैम मानेकशॉ से जुड़े 9 किस्से