Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

लातेहार में नक्सलियों का आतंक, रेलवे साइडिंग पर हमला कर 16 गाड़ियों को किया आग के हवाले

लातेहार में नक्सलियों ने 16 वाहनों को लगाई आग।

नक्सली लगातार हो रही गिरफ्तारियों और एनकाउंटर से बौखला उठे हैं। यही वजह है कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में आए दिन नक्सलियों का तांडव देखने को मिल रहा है। नक्सलियों ने 12 जुलाई को झारखंड के लातेहार जिले में एक रेलवे साइडिंग में 16 वाहनों को आग लगा दी और वहां काम कर रहे मजदूरों के साथ मारपीट भी किया। पुलिस के मुताबिक, आगजनी को अंजाम देने वाले नक्सली झारखंड जनमुक्ति परिषद (जेजेएमपी) के थे। उन्होंने सबसे पहले टोरी रेलवे साइट पर हमला किया और इसके बाद वहां सो रहे मजदूरों के साथ मारपीट की। उनके मोबाइल फोन को छीनने के बाद नक्सलियों ने साइडिंग पर खड़ी 16 गाड़ियों को आग लगा दी। वहां जेजेएमपी के करीब 15 नक्सली थे। उन्होंने पहले अंधाधुंध गोलाबारी भी की।

हालांकि, इसमें किसी के घायल होने की सूचना नहीं मिली है। इस हमले के बाद टोरी से कोयले के परिवहन को रोक दिया गया और अतिरिक्त बल की तैनाती कर दी गई है। हमले का कारण उस क्षेत्र के लोगों का लेवी दिने से इंकार किया जाना बताया जा रहा है। क्योंकि टोरी क्षेत्र से कोयले का परिवहन किया जाता है। जिसके लिए नक्सली लेवी वसूलते हैं। लेकिन पिछले कुछ दिनों से प्रशासन की मुस्तैदी की वजह से नक्सलियों पर लगाम लग गई है। लोग उनके खौफ से उबरने लगे हैं। जिसकी वजह से नक्सली अब लेवी नहीं वसूल पा रहे हैं। लिहाजा, बौखलाहट में इस तरह की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। उधर राज्य के चतरा जिले में भी नक्सलियों ने तांडव मचाया।

दरअसल जिले के सिमरिया थाना क्षेत्र के जबड़ा पंचायत के खरवा महुआ गांव में पीडब्ल्यूडी द्वारा निर्माण कार्य चलाया जा रहा है। यहां नाले का निर्माण जोर-शोर से किया जा रहा था। लेकिन नक्सलियों ने सरकारी काम में बाधा पहुंचाते हुए 12 जुलाई की सुबह यहां आकर काम को रोक दिया। यहां काम में जुटे लोगों की मानें तो नक्सलियों ने कहा कि ‘जब तक नक्सलियों की अनुमति नहीं होगी कोई भी यहां काम नहीं होगा तथा जबरन काम करने पर मौत के घाट उतार दिया जाएगा।’ इतना ही नहीं नक्सलियों ने पुल पर काम कर रहे मजदूरों को अमानवीय रूप से पीटा और कहा कि जब तक हमारा आदेश नहीं होगा तब तक यहां पुल निर्माण नहीं होगा।

‘घातक कमांडो’ से कांपते हैं आतंकी, सेना के इस प्लाटून ने अब तक कई ऑपरेशंस किए

राफेल बनेगा गेम चेंजर, फ्रांस में उड़ान के बाद बोले वाइस चीफ एयर मार्शल