Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

झारखंड: पश्चिम सिंहभूम में उपप्रमुख के घर नक्सलियों ने मचाया उत्पात

झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिले में उपप्रमुख के घर पर 21 जून की रात नक्सलियों ने हमला कर दिया।

झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिले में उपप्रमुख के घर पर 21 जून की रात नक्सलियों ने हमला कर दिया। उस वक्त उपप्रमुख घर पर नहीं थे। इससे नाराज होकर नक्सलियों ने उनके भाई को बांध दिया और घर में रखे सामान और गाड़ी में आग लगा दी। मामले में उप प्रमुख ने गुदड़ी थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी। दरअसल, गुदड़ी थाना की डरियो कमरोडा पंचायत अंतर्गत रायगड़ा गांव स्थित गुदड़ी प्रखंड के उपप्रमुख कमल पूर्ति के अनुसार, 21 जून की रात को वे घर पर नहीं थे, सोनुआ में थे। रात के समय कुछ नक्सली उन्हें खोजते हुए उनके घर पहुंचे थे। उनके बारे में पूछताछ करते हुए उनकी पत्नी से मारपीट की। जब वह घर पर नहीं मिले, तो उनके छोटे भाई को बांध दिया और घर में रखे धान और ऑल्टो कार में आग लगा दी। इसके साथ करीब एक लाख रुपये भी लूट कर ले गये।

इस घटना में माओवादी जीवन कंडुलना और सुरेश मुंडा दस्ते का हाथ बताया जा रहा है। गुदड़ी थाना प्रभारी मनोज गुप्ता के अनुसार, गुदड़ी उपप्रमुख कमल पूर्ति के बयान पर थाने में शिकायत दर्ज कर लिया गया है। मामले की जांच की जा रही है। इससे पहले राज्य के सिमडेगा में सुरक्षाबलों ने एक नक्सली को मार गिराया था। सुरक्षाबलों को सूचना मिली थी कि नक्सलियों का बड़ा कमांडर नवीन यादव अपने दस्ते के साथ राज्य के सिमडेगा स्थित बीहड़ों में पहुंचा हुआ है। ऐसी आशंका है कि इस जंगल में उसकी मुलाकात संगठन के किसी और दस्ते से होने वाली थी और यह सभी साथ मिलकर किसी बड़ी साजिश की तैयारी करने वाले थे।

लेकिन इससे पहले कि नवीन यादव का दस्ता अपने साथियों से मिलता पुलिस को उनके जंगलों में होने की खबर लग गई। खबर मिलते ही नक्सलियों को घेरने के लिए सीआरपीएफ 94 बटालियन और राज्य पुलिस की टीम ने संयुक्त रूप से मिलकर सबसे पहले एक टीम बनाई। पुलिस पूरी तैयारी के साथ बुधवार यानी 19, जून 2019 को बानो प्रखंड स्थित उरमी के जंगलों में सर्च अभियान चलाने पहुंची। पुलिस टीम को देखते ही नक्सली घबरा गए और उनपर गोलियां बरसाने लगे। लेकिन पहले से ही पूरी तैयारी में आई पुलिस ने नक्सलियों को जरा भी मौका नहीं दिया और तुरंत मोर्चा संभाल लिया।

उरमी के जंगल में चली घंटों मुठभेड़ के बाद पुलिस ने एक नक्सली को मार गिराया। पुलिस की जवाबी कार्रवाई से घबराए नक्सली अब पीछे हटने लगे। नक्सली पुलिस को भारी पड़ता देख घटनास्थल से फरार होने में कामयाब हो गए। पुलिस ने जंगल से एक नक्सली का शव एवं एके-47 बरामद किया। पुलिस ने मारे गए नक्सली के पास से दो मैगजीन, 30 कारतूस, चार खोखा, 15 मोबाइल चार्जर, 15 सिम एवं दो बैग के अलावा अन्य सामान भी बरामद किए। बता दें कि जंगल के आसपास नक्सली सुरेश एवं नवीन का दस्ता होने की जानकारी पुलिस को मिल रही थी। संभवत: इसी दस्ते के साथ पुलिस की मुठभेड़ हुई।

पढ़ें: 2 महीने में 14 धराए, पढ़िए इस इलाके से ‘लाल आतंक’ के दम तोड़ने की कहानी