Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

सुरक्षाबलों का ऑपरेशन जारी, एक और खूंखार नक्सली को उतारा मौत के घाट

एनकाउंटर में कुख्यात नक्सली अनिल राय मारा गया। सांकेतिक तस्वीर।

देशभर के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में नक्सलियों के खिलाफ सर्च अभियान और एनकाउंटर लगातार जारी हैं। बिहार के नक्सल प्रभावित गया जिले में नक्सलियों और सुरक्षाबलों की मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया। नक्सल प्रभावित इमामगंज प्रखंड के लुटुआ नौगागढ़ जंगल में सीआरपीएफ (CRPF) और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई, जिसमें पुलिस ने एक नक्सली को मार गिराया। सुरक्षा बलों ने घटनास्थल से रेगुलर बोर की एक एके-47 एसाल्ट रायफल, करीब 50 रांउड कारतूस और एक वॉकी-टॉकी बरामद किया। जानकारी के अनुसार, मुठभेड़ के बाद नक्सली वहां से भाग खड़े हुए।

बताया जा रहा है कि पुलिस को गया और औरंगाबाद जिले के सीमा क्षेत्र पर लुटुआ थाना के जंगली इलाके में नक्सलियों के इकट्ठा होने की खबर मिली थी। नक्सली किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे। जिसके बाद सूचना के आधार पर जिला पुलिस बल और सीआरपीएफ (CRPF) की कोबरा बटालियन के जवानों ने नक्सलियों के खिलाफ छापेमारी अभियान चलाया। जब नक्सलियों ने पुलिस बल को देखा तो अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। पुलिस की जवाबी कार्रवाई में एक नक्सली मारा गया। पुलिस अधिकारियों के अनुसार, जवानों ने पहले नक्सलियों कों आत्मसमर्पण करने को कहा। पर नक्सली गोलीबारी करने लगे। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ के बाद घटनास्थल से कुख्यात नक्सली अनिल राय का शव बरामद हुआ। वह इमामगंज थाना के भट्ट बिगहा का रहने वाला था। अनिल राय कुख्यात नक्सली कमांडर अरविंद भुइंया के दस्ते का सदस्य था।

नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियानों में बीते दिनों कई नक्सली गिरफ्तार भी किए गए हैं। हाल ही में, लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से दो दिन पहले हुए नक्सली हमले के आरोपी नक्सली को गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तार नक्सली का नाम जीवन उर्फ हेमला है। प्रशासन ने इस पर पांच लाख रुपए का इनाम घोषित कर रखा था। जीवन मलांगीर एरिया कमेटी का सदस्य था। यह हत्या, आगजनी, लूटपाट जैसे दर्जनों नक्सली वारदातों में शामिल रह चुका है। पुलिस लंबे समय से इस नक्सली की तलाश कर रही थी।

यह भी पढ़ें: इस महिला की आपबीती आपको रुला देगी, नक्सलियों की घिनौनी करतूत का खुलासा