Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

छत्तीसगढ़: सुकमा में नक्सली कर रहे बड़े हमले की तैयारी, अलर्ट जारी

सुकमा में नक्सली हमले का अलर्ट जारी

नक्सलवाद का खतरा बीते कुछ सालों में बेशक कम हुआ है। लेकिन यह अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। आए दिन नक्सल प्रभावित क्षेत्रों की धरती नक्सलियों के खून-खराबे से लाल होती है। एक बार फिर नक्सल प्रभावित राज्य छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सली हमले का खतरा मंडरा रहा है। सुकमा जिले में पुलिस कैंप पर बड़े नक्सली हमले की आशंका के बाद हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार, सुकमा जिले के भेज्जी के एलाड़मड़गु कैंप के आसपास बड़ी संख्या में नक्सली संदिग्ध गतिविधि करते हुए देखे गए हैं।

ऐसे में खुफिया सूत्रों ने किसी बड़े नक्सली हमले की आशंका जताते हुए सुरक्षा बलों को अलर्ट रहने के लिए कहा है। एलाड़मड़गु पुलिस कैंप के अलावा पड़ोसी कैंप को भी अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। जवानों को नाइट फायरिंग का अभ्यास करने का निर्देश दिया गया है। गौरतलब है कि जिले के चिंतागुफा थाना क्षेत्र के डब्बाकोंटा गांव के करीब जंगल में सुरक्षा बलों ने एक नक्सली शिविर को ध्वस्त कर दिया तथा इस दौरान हुई मुठभेड़ में एक महिला नक्सली को भी मार गिराया था। चिंतागुफा थाना क्षेत्र में 8 जुलाई की शाम को नक्सल विरोधी अभियान में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की कोबरा बटालियन, एसटीएफ और डीआरजी के संयुक्त दल को रवाना किया गया था।

दल 9 जुलाई तड़के जब डब्बाकोंटा गांव के जंगल में था तभी नक्सलियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। कुछ देर तक दोनों ओर से फायरिंग के बाद नक्सली वहां से फरार हो गए। बाद में जब मुठभेड़ स्थल की तलाशी ली गई तो वहां एक वर्दीधारी महिला नक्सली का शव, एक इंसास राइफल और शिविर में रखा सामान बरामद किया गया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि घटनास्थल पर खून के निशान भी मिले हैं, जिससे मुठभेड़ में कई अन्य नक्सलियों के हताहत होने की संभावना है।

मारी गई महिला नक्सली की पहचान कुराम भीमे के रूप में हुई है। कुराम नक्सली बटालियन 01 की कंपनी नंबर 2 की सेक्शन कमांडर थी। साथ ही उस पर 8 लाख का इनाम भी घोषित था। डब्बाकोंटा में हुए बड़े नुकसान के बाद नक्सली बदला लेने की रणनीति बना रहे हैं। पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा ने सभी पुलिस कैंप को हाई-अलर्ट किया है।

पढ़ें: ‘घातक कमांडो’ से कांपते हैं आतंकी, सेना के इस प्लाटून ने अब तक कई ऑपरेशंस किए