Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

नक्सलियों का हुक्का-पानी बंद करने का अभियान जारी, 25 लाख के इस इनामी के घर की कुर्की जब्ती

झारखंड पुलिस ने वांटेड नक्सली लालचंद हेम्ब्रम उर्फ अनमोल दा के संपत्ती की कुर्की जब्ती की।

प्रशासन नक्सलवाद की नकेल कसने के लिए लगातार कार्रवाई कर रहा है। नक्सलियों का हुक्का पानी बंद करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में झारखंड पुलिस ने वांटेड नक्सली लालचंद हेम्ब्रम उर्फ अनमोल दा के संपत्ति की कुर्की जब्ती की। अनमोल दा नक्सली संगठन भाकपा माओवादी का स्पेशल एरिया कमेटी सदस्य है। 11 जून को बोकारो जिले के ऊपरघाट के वंशी गांव स्थित उसके घर की कुर्की जब्ती पेंक-नारायणपुर पुलिस ने की। उसके खिलाफ सरकार ने 25 लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा है। पुलिस के अनुसार, इस इनामी नक्सली के खिलाफ चक्रधरपुर रेल थाना में हत्या और लूट के मामले दर्ज हैं।

इस मामले में फरार रहने पर कोर्ट के फैसले के तहत उसके घर की कुर्की जब्ती की गई। इसके अलावा पेंक-नारायणपुर एवं नावाडीह थाना में भी उसके विरुद्ध हत्या करने, हथियार लूटने, बारूदी सुरंग विस्फोट करने आदि के मामले दर्ज हैं, जिस पर कार्रवाई की जा रही है। इससे पहले 10 जून को झारखंड पुलिस को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी। लोहरदगा के कुडू बस स्‍टैंड से टीपीसी नक्‍सली धीरेंद्र गंझू को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। एसपी प्रियदर्शी आलोक को गुप्त सूचना मिली थी कि टीपीसी का हार्डकोर नक्सली कुडू बस स्टैंड के पास घूम रहा है। इस सूचना पर एसपी प्रियदर्शी आलोक ने कुडू थाना को निर्देश दिया।

एसपी के निर्देश पर 10 जून को कुडू थाना प्रभारी ने शस्त्र बल के साथ कुडू बस स्टैंड पर छापेमारी की। जहां पर धीरेंद्र गंझू को गिरफ्तार किया गया। धीरेंद्र गंझू लातेहार जिले के हेरहंज थाना क्षेत्र के नवाटांड गांव का रहने वाला है। एसपी प्रियदर्शी आलोक के अनुसार, धीरेंद्र गंझू को हत्या के मामले में साल 2008 में गिरफ्तार कर कुडू थाना पुलिस द्वारा जेल भेजा गया था। वह साल 2011 में जेल से बाहर आ गया था। जेल से छूटने के बाद वह टीपीसी के गोपाल गंझू के दस्ते के लिए काम कर रह रहा था। धीरेंद्र गंझू के खिलाफ लोहरदगा और लातेहार के थानों में कई मामले दर्ज हैं। एसपी ने बताया कि टीपीसी का हार्डकोर नक्सली धीरेंद्र गंझू के अन्य मामलों में संलिप्तता के बारे में भी पुलिस पता लगा रही है।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्र के युवाओं के लिए खुशखबरी, इस योजना से मिलेगा रोजगार