Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

ओडिशा के चांदीपुर में हुआ MRSAM Missile का सफल परीक्षण, जानें खासियत

इस मिसाइल (MRSAM Missile) की खासियत ये है कि ये 70 किलोमीटर की रेंज में किसी भी मिसाइल, लड़ाकू विमान, हेलीकाप्टर, ड्रोन या निगरानी विमानों को मार गिराने में सक्षम है।

बालेश्वर: ओडिशा में भारत ने मीडियम दूरी की जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल एमआरएसएएम (मीडियम रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल) का सफल परीक्षण किया है। ये परीक्षण बुधवार दोपहर 3:52 बजे चांदीपुर के एलसी-3 (लांच कांप्लेक्स) में किया गया।

इस मिसाइल (MRSAM Missile) की खासियत ये है कि ये 70 किलोमीटर की रेंज में किसी भी मिसाइल, लड़ाकू विमान, हेलीकाप्टर, ड्रोन या निगरानी विमानों को मार गिराने में सक्षम है। ये हवा में एक साथ कई टारगेट या दुश्मनों पर 360 डिग्री घूमकर हमला कर सकती है। इसका नौसेना के युद्धपोत से 17 मई 2019 को परीक्षण किया गया था।

Jharkhand: फायरिंग की पोजीशन में रातभर पड़ा रहा 2 लाख के इनामी नक्सली का शव, पुलिस से हुई थी मुठभेड़

इस मिसाइल को डीआरडीएल हैदराबाद और डीआरडीओ ने इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्री के सहयोग से संयुक्त रूप से विकसित किया है। जिस समय ये परीक्षण हुआ, उस समय यहां रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और अंतरिम परीक्षण परिषद (आइटीआर) से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों और वैज्ञानिकों का दल मौजूद था।

चांदीपुर के एलसी-1 से बुधवार को सबसे पहले बंसी नाम की एक मिसाइल को हवा में दागा गया था। इसके कुछ मिनटों के बाद एमआरएसएएम मिसाइल को हवा में दागा गया। एमआरएसएएम मिसाइल ने बंसी मिसाइल को हवा में ही ध्वस्त कर दिया।