Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

इस्तीफा देने के बाद कमलनाथ करेंगे सोनिया गांधी से मुलाकात, 21 मार्च को आएंगे दिल्ली

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में सियासी घमासान जारी है। कोर्ट के आदेश के तहत 20 मार्च शाम 5 बजे मध्य प्रदेश में फ्लोर टेस्ट कराया जाना था। फ्लोर टेस्ट में विपक्ष सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाता है, इसके बाद सदन में फ्लोर टेस्ट कराया जाता है।

इस्तीफा देने के बाद कमलनाथ करेंगे सोनिया गांधी से मुलाकात।

अगर सीएम बहुमत साबित करने में सफल हो जाते हैं तो सरकार बनी रहती हैं, अगर नहीं साबित कर पाते हैं तो सरकार गिर जाती है। कई बार जब सरकारें देखती हैं कि उनके पास पर्याप्त संख्याबल नहीं हैं तो फ्लोर टेस्ट से पहले ही इस्तीफा दे देती हैं। ऐसा कर्नाटक में भी हुआ था जब विधानसभा चुनाव के बाद फ्लोर टेस्ट से पहले ही येदियुरप्पा ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था।

Corona Live update: कोरोना के खिलाफ ऐलान-ए-जंग, इन बातों का करें पालन

बता दें कि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) विधानसभा में 230 सीटें हैं। विधायकों के निधन के दो सीटें खाली हैं। वहीं 6 विधायकों के इस्तीफे हो चुके हैं। लिहाजा, मध्य प्रदेश विधानसभा में वर्तमान में कुल 222 सीटें हैं। बहुमत के लिए 112 सीटें चाहिए। वहीं, वर्तमान में कांग्रेस के पास 108 तो बीजेपी के पास 107 सीटें हैं। वहीं, 4 निर्दलीय, 2 बसपा और 1 सीट सपा के पास है।

इस बीच कमलनाथ ने फ्लोर टेस्ट से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान कमलनाथ ने इस्तीफे का ऐलान कर दिया। उसके बाद उन्होंने राज्यपाल लालजी टंडन को इस्तीफा सौंप दिया और कमलनाथ ने इस्तीफे का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही सिर्फ 15 महीने में मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार गिर गई।

पढ़ें दिल्ली गैंग रेप पीड़िता के माता-पिता ने क्या अपील की

कमलनाथ ने कहा कि 15 महीनों में मेरा प्रयास रहा कि हम प्रदेश को नई दिशा दें, प्रदेश की तस्वीर बदलें। मेरा क्या कसूर था? इन 15 महीनों में मेरी क्या गलती थी? कमलनाथ ने कहा, बीजेपी के 15 साल और मेरे 15 महीने, बीजेपी मेरी सरकार को गिराने के लिए पिछले 15 महीनों से साजिश रच रही थी।

कमलनाथ ने कहा कि राज्य की जनता ने मुझे पांच साल के लिए समर्थन दिया था, बागियों को जनता कभी माफ नहीं करेगी। मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद कमलनाथ 21 मार्च को दिल्ली आएंगे। यहां कमलनाथ सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे।

पल्लवी

मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद कमलनाथ 21 मार्च को दिल्ली आएंगे। यहां कमलनाथ सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे।

पल्लवी

मध्य प्रदेश BJP पार्टी कार्यालय में बांटी गई मिठाई।

#madhyapradesh: Sweets being distributed at BJP office in Bhopal. BJP leader Shivraj Singh Chouhan, Leader of Opposition in Madhya Pradesh Assembly Gopal Bhargava and other leaders present. https://t.co/NU0xrKnR2B pic.twitter.com/oNetQMVrRb
— ANI (@ANI) March 20, 2020
पल्लवी

शिवराज सिंह चौहान के साथ अन्य नेता पार्टी ऑफिस पहुंचे।

#madhyapradesh: BJP leader Shivraj Singh Chouhan and other party leaders arrive at the party office in Bhopal.

Kamal Nath has resigned as the Chief Minister of the state, ahead of the floor test which was to take place at the state Assembly today. pic.twitter.com/sXCSVr84IG
— ANI (@ANI) March 20, 2020
पल्लवी

कमलनाथ ने राज्यपाल लालजी टंडन को इस्तीफा सौंप दिया है।

Kamal Nath has submitted his resignation to #madhyapradesh Governor Lalji Tandon. https://t.co/vKAmh2GXzQ pic.twitter.com/EsMqbVmTWS
— ANI (@ANI) March 20, 2020
पल्लवी

15 महीनों में मेरा प्रयास रहा कि हम प्रदेश को नई दिशा दें, प्रदेश की तस्वीर बदलें। मेरा क्या कसूर था? इन 15 महीनों में मेरी क्या गलती थी? – कमलनाथ