Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

Loksabha Election 2019: छिटपुट हिंसक घटनाओं के बीच पहले चरण का मतदान

Loksabha Election 2019: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 18 राज्यों और 2 केंद्र-शासित प्रदेशों में मतदान हुए। जिसमें कुल 91 लोकसभा सीटों पर वोट डाले गए। चुनाव आयोग ने चुनाव के पुख्ते इंतजाम कर रखे थे। प्रशासन भी पूरी मुस्तैदी से शांतिपूर्ण मतदान कराने में लगा रहा। बावजूद इसके कई जगहों से छुटपुट हिंसा की खबरें आईं। आंध्र प्रदेश से हिंसा की कई खबरें आई हैं। जानकारी के अनुसार मतदान के दौरान टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस कार्यकर्ताओं की आपस में भिड़ंत हो गई। जिसमें दो लोगों के मौत की खबर है। घटना आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले के तदिपत्री विधानसभा क्षेत्र के मीरापुरम गांव में हुई है।

इस हिंसक झड़प में तेलुगू देशम पार्टी के कार्यकर्ता सीधी भास्कर रेड्डी और वाईएसआर कांग्रेस के कार्यकर्ता पुल्ला रेड्डी की मौत हो गई है। वहीं आंध्र प्रदेश के गुंटूर में टीडीपी नेता के. शिव प्रसाद राव पर मतदान केंद्र के भीतर हमला हुआ। उधर, उत्तर प्रदेश के कैराना में कुछ लोगों पर बिना आईडी के मतदान केंद्र में घुसने का आरोप है। जिसके बाद बीएसएफ सुरक्षाकर्मियों को हवाई फायरिंग करनी पड़ी। ये पूरा मामला कांधला के रसूलपुर गुजरान गांव का है। बिहार के नवादा में राष्ट्रीय जनता दल और एनडीए के समर्थकों में झड़प की खबर आई है। एनडीए समर्थकों ने आरोप लगाया है कि राजद कार्यकर्ता महिलाओं से जबरन अपने उम्मीदवार के पक्ष में वोट डलवा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: बंगाल में बंपर वोटिंग, बाकी राज्यों में औसत मतदान हुआ

उधर, जम्मू-कश्मीर के बारामूला संसदीय क्षेत्र में पीडीपी और नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) समर्थकों के बीच झड़प हो गई। जिसमें चार लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि घटना बांदीपुरा जिले के सुम्बल इलाके में मतदान केन्द्र पर हुई। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्र पर तैनात सुरक्षाकर्मियों ने तुरंत हालात पर काबू  कर लिया। संसदीय क्षेत्र के अन्य हिस्सों में मतदान शांतिपूर्ण रहा।

वहीं महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले के एक पोलिंग बूथ के नजदीक नक्सलियों ने आईईडी विस्फोट किया है। नोएडा में सेक्टर 15ए के एक मतदान केंद्र पर भाजपा उम्मीदवार पर ‘नमो फूड पैकेट’ बंटवाने का आरोप है। विवाद को बढ़ते देख अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीआर तिवारी ने बताया कि ये ‘नमो’ नाम से 10 साल पुरानी दुकान है। मीडिया में इसे गलत तरीके से दिखाया गया है। छत्तीसगढ़ के बीजापुर में आज मतदान वाले दिन सुबह सुरक्षाबलों ने चार नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार नक्सलियों के पास से तीन देसी असलहे बरामद हुए हैं।

यह भी पढ़ें: Loksabha Election 2019: 3 बजे तक यूपी में 51%, उत्तराखंड में 46.59 और बंगाल में 70% वोटिंग