Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

कोरोना वायरस के बढ़ते असर को देखते हुए होली मिलन में शामिल नहीं होंगे प्रधानमंत्री, एक्सपर्ट्स की सलाह पर लिया फैसला

कोरोना वायरस (Coronavirus) ने भारत में भी पांव पसार लिये हैं। एनसीआर क्षेत्र में कोरोना वायरस का मामला प्रकाश में आने के बाद केंद्र और राज्य सरकारें एक्शन में आ गयी हैं। उत्तर प्रदेश के आगरा में 6 मरीजों में शुरुआती जांच में कोरोना वायरस पाया गया है। फिलहाल आगे की जांच के लिए उनके सैंपल पुणे भेजे गए हैं। सभी 6 लोगों का दिल्ली के सफदरजंग में इलाज चल रहा है। सोमवार को भी दिल्ली के एक‚ आंध्र प्रदेश के हैदराबाद के एक और जोधपुर के एक मरीज में कोरोना वायरस पाया गया था। इस तरह भारत में अब तक मरीजों की संख्या 9 हो चुकी है। नोएड़ा के दो स्कूलों को 6 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। यहां कुछ बच्चों में कोेरोना के लक्षण पाए गए हैं। केंद्र सरकार ने चार देशों के नागरिकों के लिए भारतीय वीजा निलंबित कर दिया है। 

आज की प्रमुख खबरें इस प्रकार हैं:-
अवनीश मिश्र

बगदाद- इराक ने कोरोना वायरस से पहली मौत की पुष्टि हो गई है।

अवनीश मिश्र

सैन फ्रांसिस्को- अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी अमेजन ने पुष्टि की है कि उसके सिएटल कार्यालय में काम करने वाले एक कर्मचारी में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है जिसके बाद से उसे अलग-थलग रहने को कहा गया है। अमेजन ने कहा, ‘‘हम अलग-थलग रखे गए कर्मचारी को सहयोग दे रहे हैं।’’

अवनीश मिश्र

सियोल- दक्षिण कोरिया में बुधवार को कोरोना वायरस के 142 और मामले सामने आए। हालांकि एक दिन पहले रिपोर्ट हुए मामलों की तुलना में यह संख्या काफी कम है। दक्षिण कोरिया में इस बीमारी से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 5,328 हो गई है, जो चीन के बाहर सबसे ज्यादा है।

अवनीश मिश्र

बीजिंग- चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने 38 और लोगों की मौत की जानकारी दी है। अब मृतकों की कुल संख्या 2,981 पर पहुंच गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि मंगलवार रात तक चीन में कोविड-19 से 2,981 लोगों की जान गई और कुल 80,270 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।

अवनीश मिश्र

चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में धीरे-धीरे कमी देखी जा रही है जबकि दुनिया के तमाम अन्य देश तेजी से फैल रहे इस घातक वायरस को रोकने के लिए अब भी संघर्ष करते दिख रहे हैं। दुनिया भर में 3,100 लोग इस वायरस के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं।