Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

कोरोना वायरस के बढ़ते असर को देखते हुए होली मिलन में शामिल नहीं होंगे प्रधानमंत्री, एक्सपर्ट्स की सलाह पर लिया फैसला

कोरोना वायरस (Coronavirus) ने भारत में भी पांव पसार लिये हैं। एनसीआर क्षेत्र में कोरोना वायरस का मामला प्रकाश में आने के बाद केंद्र और राज्य सरकारें एक्शन में आ गयी हैं। उत्तर प्रदेश के आगरा में 6 मरीजों में शुरुआती जांच में कोरोना वायरस पाया गया है। फिलहाल आगे की जांच के लिए उनके सैंपल पुणे भेजे गए हैं। सभी 6 लोगों का दिल्ली के सफदरजंग में इलाज चल रहा है। सोमवार को भी दिल्ली के एक‚ आंध्र प्रदेश के हैदराबाद के एक और जोधपुर के एक मरीज में कोरोना वायरस पाया गया था। इस तरह भारत में अब तक मरीजों की संख्या 9 हो चुकी है। नोएड़ा के दो स्कूलों को 6 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। यहां कुछ बच्चों में कोेरोना के लक्षण पाए गए हैं। केंद्र सरकार ने चार देशों के नागरिकों के लिए भारतीय वीजा निलंबित कर दिया है। 

आज की प्रमुख खबरें इस प्रकार हैं:-
अवनीश मिश्र

इराक ने कहा कि कोरोना वायरस से बुधवार को 70 वर्षीय एक मौलाना की मौत हो गई। देश में इस घातक संक्रमण से यह पहली मौत है। देश में कोरोना वायरस से फिलहाल 31 लोग संक्रमित हैं। उत्तरी कुर्दिश स्वायत्त क्षेत्र के स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि मौलाना को उनकी मौत से पहले सुलेमानिया में अलग-थलग कर दिया गया था। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक, उन्होंने हाल में ईरान से लौटे इराकियों से मुलाकात की थी। ईरान में कोरोवाना वायरस का भयंकर प्रकोप देखने में आया है। ईरान में संक्रमण से 77 लोगों की मौत हो चुकी है और 2300 से ज्यादा संक्रमित हैं। इराक में कोरोना वायरस के 31 मामले रिपोर्ट हुए हैं। इराक, ईरान का सबसे बड़ा निर्यात बाजार है। साथ में नजफ और करबला जैसे पवित्र शहर हैं, जहां ईरान से जायरीन आते हैं।

अवनीश मिश्र

ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के कार्यालय में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है।

अवनीश मिश्र

विदेशों में 17 भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित

विदेश मंत्रालय नयी दिल्ली, विदेश मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि विदेशों में 17 भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जिनमें से जापान के क्रूज जहाज से 16 मामले आए हैं जबकि यूएई से एक भारतीय इनमें शामिल है। लोकसभा में डी कुरियाकोस, कपिल एम पाटिल, अच्युतानंद सामंत, के सुरेश, एंटो एंटनी, सौगत राय और पी रवीन्द्रनाथ कुमार के प्रश्न के लिखित उत्तर में विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार ने चीन से 766 लोगों को बाहर निकाला है जिनमें 723 भारतीय और 43 विदेशी नागरिक शामिल हैं।

मुरलीधरन ने कहा कि इसी प्रकार से 119 भारतीयों को जापान में अलग रखे गये क्रूज जहाज से लाया गया है। विदेश राज्य मंत्री ने बताया, ‘‘चीन से दो विशेष विमानों की उड़ान के परिचालन के लिये एयर इंडिया का बिल 5.98 करोड़ रूपये आया है।

अवनीश मिश्र

नयी दिल्ली- भारतीय रिजर्व बैंक को अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस के असर से निपटने के लिए ब्याज दरों में कटौती की गुंजाइश देखनी होगी। आईडीएफसी म्यूचुअल फंड की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है।‘कोरोना वायरस और प्राथमिकता’ शीर्षक की रिपोर्ट में कहा गया है कि रिजर्व बैक की बताई गई प्राथमिकता ऋण में वृद्धि वापस लाना है।

अवनीश मिश्र

वॉशिंगटन – विश्व बैंक ने कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने में विभिन्न देशों की मदद करने के लिए 12 अरब डॉलर के सहायता पैकेज की घोषणा की। विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘इसका मकसद जरूरतमंद देशों को तेजी से प्रभावी सहायता मुहैया कराना है।’’