Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

गौरव गोगोई समेत 7 सांसद निलंबित हुए, सदन की कार्यवाही 6 मार्च 11 बजे तक स्थगित

Coronavirus

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) की घुसपैठ तेजी से बढ़ रही है। देश के कई शहरों से मिल रहे आकड़ों के अनुसार अभी तक करीब 30 मरीजों में कोरोना वायरस पाया जा चुका है तो वहीं हजारों की संख्या में रोज लोग अपनी जांच कराने अस्पताल पहुंच रहे हैं। आलम ये है कि सरकारी अस्पतालों की मशीनें इस खतरनाक वायरस की जांच करने के लिए अक्षम साबित हो रहीं हैं।

इसी बीच देश के केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मीडिया खासकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से आह्वान किया है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर आम जनता में दहशत नहीं फैलायें बल्कि उन्हें सही जानकारी प्रदान कर जागरूक बनाने की जरूरत है। दूसरी तरफ चीन में कोरोना वायरस के मामलों में कमी आयी लेकिन इटली में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 107, अगले 15 दिनों के लिए सभी स्कूल बंद, सऊदी अरब ने मक्का मदीना यात्रा पर लगाई रोक, कोरोना से खतरे के कारण जर्मनी की लुफ्थांसा एयरलाइंस ने अपनी 150 उड़ाने को रद्द कर दिया है। 


आज की प्रमुख खबरें इस प्रकार हैं:-

admin

गौरव गोगोई समेत 7 सांसद निलंबित हुए

सभापति से पत्र छीनने पर कांग्रेस के गौरव गोगोई समेत 7 सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है। लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू होने के बाद पीठासीन सभापति मीनाक्षी लेखी ने कहा कि सदन में जब मत संख्या 13 तथा 14 पर चर्चा की शुरुआत हुई तब कुछ सदस्यों ने सभा की कार्यवाही से संबंधित कागज अध्यक्ष पीठ से छीन लिए और उछाले गए। संसदीय इतिहास में ऐसा दुर्भाग्यपूर्ण आचरण संभवत पहली बार हुआ है। उन्होंने सांसदों के इस आचरण की निंदा की। स्पीकर ने गौरव गोगोई, टीएन प्रतापन, राजमोहन उन्नीथन, मणिकम टैगोर, बेनी बेहन,डीन कुरीकोस, गुरजीत सिंह को निलंबित किया। इसके बाद स्पीकर ने सदन की कार्यवाही को 6 मार्च 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।

admin

दिल्ली हिंसा में आईबी अधिकारी की हत्या के मामले में फरार चल रहे आम आदमी पार्टी के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन सरेंडर करने के लिए 5 मार्च को दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंचे। उन्होंने खुद पर लगे सारे आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि मुझे फंसाया जा रहा है। उपद्रवियों ने मेरे मकान का गलत इस्तेमाल किया है।

admin

लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई। विपक्ष के सांसदों ने मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। सांसदों ने मोदी सरकार हाय-हाय के नारे लगाए। हंगामे के कारण सभापति ने सदन की कार्यवाही को 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।

admin

राजस्थान से सांसद हनुमान बेनीवाल ने लोकसभा में कहा कि कोरोना वायरस के 29 मरीज सामने आए हैं, ज्यादातर इटली से मरीज आए हैं। सोनिया गांधी और राहुल गांधी और उनके घर की भी जांच करानी चाहिए। बेनीवाल ने कहा कि गांधी परिवार की जांच होनी चाहिए कि कहीं ये लोग कोरोना से पीड़ित तो नहीं हैं। उनके इस बयान पर हंगामा हो गया और सभापति को सदन की कार्यवाही को 2 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा। सभापति ने उनके इस बयान पर आपत्ति जताई और कार्यवाही से निकालने का निर्देश दिया।

admin

कोरोना वायरस पर स्वास्थ्य मंत्री हॉ हर्षवर्धन के बयान देने के बाद कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि जहां-जहां कोरोना वायरस की बात उठती है वहां हड़कंप मच जाता है। सरकार को ध्यान देना चाहिए कि अफवाह नहीं फैले। बाजार से मास्क गायब हो रहे हैं। सरकार एक हेल्पलाइन तैयार करे। दुनिया के 63 देशों में ये फैला है।