Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

JNU में हिंसा: यूनिवर्सिटी में घुसे नकाबपोश हथियारबंद, छात्रों और शिक्षकों के साथ मारपीट

देश के सबसे बेहतरीन शिक्षा संस्थानों में से एक दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में एक बार फिर हिंसा का मामला सामने आया है। जेएनयू छात्र संघ (JNUSU) ने दावा किया कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने हिंसा को अंजाम दिया है। जेएनयू छात्र संघ (जेएनयूएसयू) अध्यक्ष आइशी घोष पर भी हमला किया गया। इस हमले में आइशी घोष के सिर में गंभीर चोट आई है।

JNU में हथियारबंद नकाबपोशों का हमला।

वहीं, JNU में हुई हिंसा को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने लेफ्ट के छात्र संगठनों एसएफआई, आइसा और डीएसएफ पर एबीवीपी के कार्यकर्ताओं पर हमला करने का आरोप लगाया है।

हालांकि जेएनयूएसयू ने दावा किया कि साबरमती और अन्य हॉस्टल में एबीवीपी ने प्रवेश कर छात्रों की पिटाई की। एबीवीपी ने पथराव और तोड़फोड़ भी की। हालांकि तोड़फोड़ करने वाले लोगों ने नकाब पहना हुआ था। जेएनयू में हुई हिंसा में घायल हुए छात्रों को इलाज के लिए एम्स और सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

हमले में बुरी तरह घायल हुईं जेएनयू छात्र संघ अध्यक्ष आइशी घोष ने कहा, ‘मुझे मास्क पहने गुंडों ने बेरहमी से मारा है। मेरा खून बह रहा है। मुझे बेरहमी से पीटा गया है।’

जेएनयू में हिंसा को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया है। उन्होंने कहा कि जेएनयू में हिंसा की घटना से हैरान हूं। छात्रों पर बुरी तरह हमला किया गया है। पुलिस को फौरन हिंसा को रोकना चाहिए और शांति बहाल करना चाहिए। केजरीवाल ने ट्वीट करके सवाल उठाया कि अगर हमारे छात्र यूनिवर्सिटी कैंपस में सुरक्षित नहीं होंगे, तो देश कैसे विकास करेगा?

योगेंद्र यादव ने जेएनयू (JNU) हिंसा को लेकर पुलिस पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि पुलिस की सुरक्षा में गुंडे कैंपस के अंदर घुसे हुए हैं। मैंने छात्रों और शिक्षकों से बातचीत की है। उन्होंने बताया कि जेएनयू (JNU) के अंदर खौफ का माहौल है। देश की टॉप यूनिवर्सिटी में गुंडागुर्दी की जा रही है। पुलिस ने गेट बंद कर दिए हैं और किसी को आने नहीं दिया जा रहा है। पुलिस और गुडों ने मेरे साथ धक्का मुक्की की गई है। मुझे टीचर से भी बात नहीं करने दी गई। इस दौरान एक छात्र ने योगेंद्र यादव का विरोध किया और राजनीति करने का आरोप लगाया।

वहीं, पुलिस ने कहा कि आज दो छात्र गुटों में झड़प हुई है। यूनिवर्सिटी की इजाजत मिलने के बाद पुलिस कैंपस में दाखिल हुई है। फिलहाल हालात नियंत्रण में हैं। इस घटना को लेकर कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

वहीं हाल ही में जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) के सूचना प्रणाली केंद्र में छात्रों के एक समूह ने हमला बोल दिया था। जिसके कारण रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी प्रभावित हुई थी। उस मामले को लेकर JNU प्रशासन ने कहा कि शुक्रवार दोपहर करीब 1 बजे छात्रों का एक समूह जो अपना चेहरा ढके हुए थे वो सूचना प्रणाली के केंद्र में जबरन घुसे। उन्होंने बिजली की सप्लाई को भी बंद कर दिया। सभी तकनीकी कर्मचारियों को जबरन बाहर निकाल दिया और सर्वर को बंद कर दिया।

प्रशासन ने बताया कि इसके कारण रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी प्रभावित हुई। विश्वविद्यालय उन आंदोलनकारियों के खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई करेगा, जिन्होंने हजारों छात्रों को भारी नुकसान पहुंचाया है।

पढ़ें: भारत के पहले संगीतकार जिन्होंने गोल्डन ग्लोब और ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किया