Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

नक्सलियों के जमीन-जायदाद को पुलिस कर रही जब्त, लेवी ना मिलने से ‘लाल आतंक’ पड़ा कमजोर

एनआईए की मदद से झारखंड पुलिस ने नक्सलियों की संपत्ति की कुर्की जब्त करने के लिए अभियान चलाया है।

झारखंड में नक्सली दौलत कमाने के लिए तमाम हथकंडे अपना रहे हैं। अब खबर है कि बाहर के राज्यों से आए प्रतिबंधित नक्सली संगठन के सदस्य यहां के स्थानीय नक्सलियों से संपर्क कर धन उगाही कर रहे हैं। लेवी से गाढ़ी कमाई करने के बाद वो अपने घर वापस भी लौट जा रहे हैं। इधर ऐसी रिपोर्ट मिलने पर झारखंड पुलिस माओवादियों के आर्थिक स्रोतों एवं लेवी से बनाए गए संपत्तियों को लगातार जब्त करने में लगी हुई है। इसमें कई कुख्यात नक्सलियों की संपत्तियों को पुलिस ने जब्त कर लिया है। इतना ही नहीं NIA के सहयोग से पुलिस झारखंड के नक्सल प्रभावित जिलों में कई जगह छापेमारी अभियान चलाते हुए नक्सलियों के संपत्ति को जब्त करने में लगी हुई ।

झारखंड के गिरिडीह जिला, चतरा ,जमशेदपुर, धनबाद ,दुमका, लातेहार, गढ़वा, के कई नामी-गिरामी और इनामी नक्सलियों द्वारा अपने परिजनों के नाम पर खरीदे गए बड़े-बड़े भू-भाग, सोना-चांदी जेवरात सहित आलीशान मकानों को पुलिस द्वारा जांच के बाद जब्त किया जा रहा है। जिससे नक्सलियों के होश उड़ गए हैं। झारखंड के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार पिछले कुछ वर्षों में 13 कुख्यात नक्सलियों की संपत्ति को जब्त की गई है जिसका कुल मूल्य करीब 3,47,53,549 करोड है। इनमें गिरिडीह जिले के पीरटांड़ एवं डुमरी प्रखंड के कुछ नक्सलियों का भी नाम है जो गिरिडीह शहरी क्षेत्र में बड़ा आलीशान मकान, होटल, पारसनाथ तीर्थ क्षेत्र में बड़े भूभाग एवं डुमरी के जे सी कॉलेज के बगल में बड़े भूभाग के मालिक बताए जाते थे।

पढ़ें: इन खूंखार नक्सलियों की इनामी राशि हुई एक करोड़ रुपए, कुल इनामी हुए 203

बता दें कि झारखंड पुलिस द्वारा जब्त किए गए संपत्तियों के मालिकों में 5 सब जोनल कमांडर, 1 एरिया कमांडर, 1 रीजनल कमांडर और एक जोनल कमांडर सहित 13 नक्सली शामिल हैं। पुलिस अब नक्सलियों के करीबियों द्वारा अर्जित की गई संपत्ति की भी जांच कर रही है।

यह सभी संपत्तियां हुईं जब्त
-नक्सलियों द्वारा अर्जित भूभाग जो लगभग 85 एकड़ भूमि है। इसकी कीमत कम से कम 75,00,000 रुपया है।
-नक्सलियों के 8 मकान जब्त किए गए हैं जिसकी कीमत करोड़ों में है।
-नक्सलियों के घरों से पुलिस ने लगभग 57,00,000 रुपए नगद जब्त।
-इसके अलावा इनके घर से छह गाड़ियों सहित लगभग 500 ग्राम सोना भी जब्त किया गया है।

सूत्रों के अनुसार सरकारी एजेंसी ये पता लगाने में जुटी है कि झारखंड के किन-किन इलाकों में अभी भी नक्सलियों द्वारा धन उगाही की जा रहे हैं एवं उनके आर्थिक स्रोत क्या-क्या हैं? बहरहाल आपको बता दें कि झारखंड पुलिस पुरजोर तरीके से इन नक्सलियों को नेस्तनाबूत करने के लिए बड़ी कार्रवाई कर रही है तथा बहुत हद तक पुलिस को सफलता भी मिल चुकी है।

पढ़ें: शहीद औरंगजेब के दो भाई सेना में शामिल, आतंकवाद के खिलाफ जंग को जारी रखेंगे दोनों