Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

झारखंड: कुख्यात नक्सलियों असीम मंडल और अनल दा पर एक करोड़ रुपये का इनाम घोषित

झारखंड सरकार ने दो कुख्यात नक्सलियों असीम मंडल उर्फ आकाश और अनल दा उर्फ तूफान उर्फ पतिराम मांझी पर एक करोड़ रुपये का इनाम घोषित किया है।

दो कुख्यात नक्सलियों असीम मंडल और अनल दा पर एक करोड़ रुपये का इनाम घोषित

झारखंड सरकार ने दो कुख्यात नक्सलियों असीम मंडल उर्फ आकाश और अनल दा उर्फ तूफान उर्फ पतिराम मांझी पर एक करोड़ रुपये का इनाम घोषित किया है। असीम पश्चिम बंगाल के पश्चिम मिदनापुर चंद्रकोणा थाना क्षेत्र के उत्तर फूलचक गांव का रहने वाला है, जबकि अनल दा झारखंज के गिरिडीह जिले के पीरटांड़ थाना के झरहाबाले का रहने वाला है। गृह विभाग की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि असीम मंडल की सूचना देने अथवा उसे पकड़वाने वाले को एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे। सरकार सूचना देने वाले नाम भी गुप्त रखेगी। गौरतलब है कि असीम पर पहले भी एक करोड़ का इनाम घोषित था। लेकिन साल 2018 में उसे कम कर 25 लाख कर दिया गया था।

बिहार: नक्सलियों ने किया बंद का ऐलान, हाई अलर्ट पर सिक्योरिटी फोर्स

अब इनाम की राशि बढ़ाकर फिर से एक करोड़ कर दी गयी है। असीम भाकपा (माओवादी) का सेंट्रल कमेटी मेंबर (सीसीएम) है। वहीं, नक्सली राम प्रसाद मार्डी उर्फ सचिन पर 15 लाख रूपये और महाराजा प्रमाणिक पर 10 लाख रूपये का इनाम रखा गया है। सीसीएम सदस्य अनल और महाराजा प्रमाणिक ने मिलकर कई घटनाओं को अंजाम दिया है। सीसीएम सदस्य अनल और महाराजा प्रमाणिक ने ही सरायकेला-खरसांवा के कुकड़ू बाजार में पांच पुलिसकर्मियों की हत्या करायी थी। उन्होंने सरायकेला में भाजपा कार्यालय में विस्फोट समेत अन्य कई वारदातों को अंजाम दिया है।

देश को मिली पहली आदिवासी महिला पायलट, ओडिशा की अनुप्रिया लाकरा के जज्बे को सलाम

जानकारी के अनुसार, भाकपा माओवादी संगठन का सीसीएम मेंबर असीम मंडल उर्फ आकाश और अनल एक साथ तमाड़ और कुचाई के जंगल में रह रहे हैं। दोनों दस्ता फिलहाल संगठन को मजबूत करने में जुटा है। असीम मंडल के दस्ते में फिलहाल 18 से 20 सदस्य हैं। जिनमें महिलाएं भी शामिल हैं। जबकि अनल और महाराजा प्रमाणिक के दस्ते में 35 से 40 लोग शामिल हैं। गौरतलब है कि नक्सलवाद के खात्मे को लेकर सरकार का रवैया काफी सख्त है। हाल ही में गृहमंत्री अमित शाह ने सभी नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी। इस बैठक में नक्सलवाद से निपटने के लिए रणनीतियों पर चर्चा हुई थी।

पढ़ें: देश को मिली पहली आदिवासी महिला पायलट, ओडिशा की अनुप्रिया लाकरा के जज्बे को सलाम