Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

Jharkhand: पूर्व विधायक की हत्या में था शामिल, गिरिडीह से हार्डकोर नक्सली धराया

कुख्यात नक्सली (Naxali) नवी उर्फ शमशेर मियां उर्फ मास्टर को पुलिस ने झारखंड (Jharkhand) के गिरिडीह जिले के डुमरी थाना क्षेत्र के मंझलाडीह से दबोच लिया। बता दें कि लॉकडाउन में नक्सलियों (Naxals) द्वारा अपनी साख बनाने और ग्रामीण इलाकों में सूचना तंत्र को मजबूत करने के इरादे से राज्य के कई इलाकों में नक्सलियों की सक्रियता की बात सामने आ रही थी। इसी को लेकर गिरिडीह जिले के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नीरज सिंह के नेतृत्व में 18 अप्रैल को भाकपा माओवादियों के विरुद्ध विशेष छापेमारी अभियान चलाया जा रहा था।

गिरफ्तार नक्सली।

इस अभियान में डुमरी इंस्पेक्टर दिनेश कुमार सिंह, थाना प्रभारी पीरटांड़ अशोक प्रसाद राउतू, होनहागा थाना प्रभारी मधुबन, जैना बालमुचू अवर निरीक्षक डुमरी एवं सीआरपीएफ (CRPF) की 154वीं बटालियन के अजय कुमार रजनी, टूआईसी के असिस्टेंट कमांडेंट राज्यवर्धन सिंह एवं सशस्त्र बलों तथा जिला के सेट 16 और 17 के सशस्त्र बलों को भी शामिल किया गया था।

पीरटांड़ थाना परिसर में 19 अप्रैल को प्रेस वार्ता कर डुमरी एसडीपीओ नीरज सिंह ने बताया कि 18 तारीख को छापेमारी के दौरान डुमरी थाना क्षेत्र के मंझलाडीह मोड़ के पास पुलिस बल को देख कर एक व्यक्ति भागने लगा। पुलिस को संदेह हुआ और पुलिस ने खदेड़ कर उस व्यक्ति को पकड़ लिया।

कोरोना से युद्ध के दौरान जिंदगी की जंग हार गया ये जाबांज, सरकार ने दिया 50 लाख-पत्नी को नौकरी

पूछताछ में उसने अपना परिचय भाकपा माओवादी के सदस्य नवी मियां उर्फ शमशेर मियां उर्फ मास्टर बताया। वह गिरिडीह के डुमरी थाना के बरगंडा का रहने वाला है। वह एक कुख्यात नक्सली (Naxali) है। उसपर जिले के कई थानों में दर्जनों मामले दर्ज हैं। उसे गिरफ्तार कर फिलहाल जेल भेज दिया गया है।

पुलिस की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, इस नक्सली (Naxali) के खिलाफ गिरिडीह जिले के पीरटांड़ थाना में 4 और डुमरी थाना में भी 4 मामले दर्ज हैं। वहीं, निमियाघाट थाना में इस नक्सली के विरुद्ध 1, बगोदर थाना में 1, सरिया थाना में 2, बिरनी थाना में इस नक्सली के खिलाफ 1 मामला और गिरिडीह मुफ्फसिल थाने में इस कुख्यात नक्सली के खिलाफ 2 मामले दर्ज हैं।

भारतीय कंपनियों ने बनाया कोरोना का रैपिड जांच किट, ₹500 की किट से 5 मिनट में रिजल्ट

यह नक्सली गिरिडीह जेल ब्रेक कांड और बगोदर के पूर्व विधायक कॉमरेड महेंद्र सिंह की हत्या में भी शामिल था। पूछताछ में पुलिस को इस नक्सली (Naxali) से क्षेत्र में नक्सलियों द्वारा नई गतिविधियों के बारे में काफी महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल हुई है, जो पुलिस के लिए नक्सलियों (Naxalites) पकड़ने में काफी मददगार साबित होंगी।