Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

जो कराते हैं जम्मू-कश्मीर के स्कूल, कॉलेज बंद उनके बच्चे पढ़ते हैं विदेश में, गृह मंत्रालय का बड़ा खुलासा

कश्मीर के अलगाववादी नेताओं पर गृह मंत्रालय का बड़ा खुलासा। फाइल फोटो।

जम्मू-कश्मीर के बारे में आपको एक खास जानकारी दे दें। कश्मीर में पिछले 3 सालों में से 240 से ज्यादा दिनों तक स्कूल और कॉलेज बंद रहे हैं। घाटी में रहने वाले छात्रों को इस वजह से खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। इसकी वजह है यहां के अलगाववादी नेताओं का प्रदर्शन। लेकिन आपको यह जानकारी काफी हैरानी होगी की इन्हीं अलगाववादी नेताओं के अपने बच्चे या तो विदेशों में पढ़ाई कर रहे हैं या फिर नौकरियां कर रहे हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सैकड़ों ऐसे अलगाववादी नेताओं की लिस्ट जारी की है, जिनके बच्चे विदेशों में रहकर पढ़ाई कर रहे हैं।

गृह मंत्री ने बताया है कि ये अलगाववादी नेता घाटी के बच्चों से पत्थर फेंकवाते हैं लेकिन अपने बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए विदेश भेज देते हैं। गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक घाटी के 112 अलगाववादी नेताओं एवं उनसे सहानुभूति रखने वालों के कम से कम 220 बच्चे विदेशों में रच-बस गए हैं। गृह मंत्री के इस खुलासे से कश्मीर के युवाओं का भविष्य चौपट करने वाले इन अलगाववादियों की पोल खुल गई है। ये अपने बच्चों का भविष्य बनाने के लिए उनकी अच्छी तालीम की व्यवस्था करते हैं लेकिन अपने फायदे के लिए वे घाटी के युवाओं को बरगलाने और उन्हें हिंसा की राह पर धकेलने से गुरेज नहीं करते।

अब जरा विस्तृत रूप से आंकड़े देखें-

आपको बता दें कि ये उन नेताओं की लिस्ट है, जो अलग कश्मीर के नाम पर घाटी में हिंसा को बढ़ावा देते हैं। युवाओं को हिंदुस्तान के खिलाफ भड़काते हैं। उनसे देशविरोधी हरकतें करवाते हैं। यही नेता अक्सर कश्मीर में बंद भी बुलाया करते हैं। हालांकि, इस वक्त इनमें से कई नेता नज़रबंद हैं या फिर हिरासत में हैं। कई नेताओं को दी गई सरकारी सुरक्षा को केंद्र सरकार ने वापस भी ले लिया है।