Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

ISRO ने किया सैटेलाइट ‘EOS-01’ का सफलतापूर्वक लॉन्च, चीन और पाकिस्तान पर रखेगा कड़ी नजर

इसरो (ISRO) के वैज्ञानिको ने सैटेलाइट ‘EOS-01’ को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से 7 नवंबर की दोपहर को लॉन्च किया।

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) ने 7 नवंबर की दोपहर सैटेलाइट ‘EOS-01’ (अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट) लॉन्च किया। इस सैटेलाइट (Satellite) की खास बात ये है कि इसे PSLV-C49 रॉकेट (Rocket) से लॉन्च किया गया।

बता दें कि इसरो (ISRO) के वैज्ञानिको ने सैटेलाइट ‘EOS-01’ को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से 7 नवंबर की दोपहर को लॉन्च किया। PSLV-C49 रॉकेट अपने साथ 9 विदेशी सैटेलाइट भी ले गया।

जब एक डाकू ने 1971 के युद्ध में Indian Army के साथ कंधे से कंधा मिलाकर दिया देशभक्ति का परिचय

ISRO के वैज्ञानिकों के मुताबिक, सैटेलाइट ‘EOS-01’, अर्थ ऑब्जरवेशन रिसेट सैटेलाइट की एक एडवांस्ड सीरीज है। इस सैटेलाइट की मदद से किसी भी मौसम में पृथ्वी पर नजर रखी जा सकेगी। इसके अलावा, सैटेलाइट ‘EOS-01’ से भारतीय सेना (Indian Army) दुश्मनों पर आसानी से नजर रख सकेगी।

ये भी देखें-

चीन की ओर से पिछले कई महीनों से जिस तरह से पूर्वी लद्दाख पर तनाव की स्थिति बनी हुई है, उसे देखने के बाद ये सैटेलाइट सीमा पर पैनी नजर रखेगी। आतंकी घुसपैठ की घटना पर भी ये सैटेलाइट भारतीय सेना की काफी मदद करेगी। इसके साथ ही सैटेलाइट का इस्तेमाल खेती, फॉरेस्ट्री और बाढ़ की स्थिति पर निगरानी रखने जैसे सिविल एप्लिकेशन के लिए भी किया जाएगा।