Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

आज से देश के पहले CDS हैं जनरल बिपिन रावत, नरवने संभालेंगे सेना प्रमुख का पद

भारत की तीनों सेनाओं के बीच तालमेल बिठाने के लिए भारत सरकार ने एक नये आधिकारिक पद चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (CDS) का गठन किया है। इस पद पर तीनों सेनाओं में सबसे वरिष्ठ पदाधिकारी की नियुक्ति की जाएगी। इसके साथ ही मौजूदा सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को उनके रिटायरमेंट से 1 दिन पहले ही देश के पहले CDS के तौर पर औपचारिक नियुक्ति कर दी गई है। पूर्व सेना प्रमुख के जनरल रावत आज CDS के तौर पर अपना कार्यभार संभालेंगे।

इतिहास में आज का दिन – 31 दिसंबर

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को देश का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (CDS) नियुक्त किया गया है। सोमवार देर रात जारी आधिकारिक विज्ञप्ति में जनरल रावत को CDS नियुक्त करने की जानकारी दी गई। जनरल रावत का CDS के तौर पर कार्यकाल 31 दिसम्बर से शुरू होगा और वह अगले आदेश तक इस पद पर रहेंगे। रावत आज को सेना प्रमुख के पद से सेवानिवृत होंगे।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले सप्ताह ही CDS के पद के सृजन, भूमिका, नियमों तथा चार्टर को मंजूरी दी थी। मंत्रिमंडल ने रक्षा मंत्रालय में सैन्य मामलों के एक नए विभाग के गठन को भी मंजूरी दी थी। CDS इस विभाग के प्रमुख तथा सचिव होंगे। CDS के पद पर नियुक्त होने वाला अधिकारी चार स्टार के रैंक वाला जनरल होगा। उनका वेतन तीनों सेनाओं के प्रमुखों के समान होगा। वह सरकार को रक्षा मामलों में सलाह देने वाला बड़ा अधिकारी होगा। CDS सैन्य मामलों के विभाग के प्रमुख के साथ-साथ सेना प्रमुखों की स्टाफ समिति का स्थायी अध्यक्ष भी होगा।

नरवने आज संभालेंगे सेना प्रमुख का पद  

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवने मंगलवार को जनरल बिपिन रावत से सेना प्रमुख का कार्यभार ग्रहण करेंगे। लेफ्टिनेंट जनरल नरवने फिलहाल उप-सेना प्रमुख की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। सितम्बर में उप सेना प्रमुख के तौर पर कार्यभार संभालने से पहले नरवने सेना की पूर्वी कमान का नेतृत्व कर रहे थे।