Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

सीरियल ‘रामायण’ की ‘माता सीता’ बनी दीपिका चिखलिया की जीवन-यात्रा

भारत के टेलीविजन इतिहास में सबसे लोकप्रिय सीरियल रामायण में सीता का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री दीपिका चिखलिया (Dipika Chikhlia) का आज जन्मदिन है। दीपिका का जन्म 29 अप्रैल 1965 को महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ था। दीपिका के पिता मूल रूप से गुजरात के रहने वाले थे और एक बार वो अपने माता-पिता के साथ किसी समारोह में शिरकत करने गुजरात गईं थीं तो वहां किसी निर्देशक की नजर प्यारी सी बच्ची दीपिका पर पड़ी। उन्होंने तुरंत दीपिका के पिता से इस प्यारी बच्ची को अभिनय का ऑफर दिया, लेकिन इनके पिता ने पढ़ाई का हवाला देकर उस ऑफर को ठुकरा दिया। लेकिन इस बीच दीपिका को लगातार ऑफर मिलते रहे। और 

दीपिका (Dipika Chikhlia)  ने 14 साल की उम्र में पहली बार एक विज्ञापन फिल्म के लिए अभिनय करियर की शुरुआत की। दीपिका की पहली हिंदी फिल्म 1983 में राजश्री बैनर्स के तले बनी ‘सुन मेरी लैला’ है जिसमें उन्होंने मुख्य अभिनेत्री का किरदार निभाया था। इसके बाद दीपिका को रामानंद सागर के धारावाहिक विक्रम बेताल के एपिसोड में काम मिला। उन्होंने अपने अभिनय से रामानंद को इतना प्रभावित किया कि रामायण के दौरान सीता के रोल के लिए करीब 25 अभिनेत्रियों की स्क्रिनिंग करने के बाद भी वो इस किरदार के लिए दीपिका से बेहतर चेहरा नहीं ढूंढ सकें।

UN ने सभी राष्ट्रों को किया आगाह, लॉकडाउन में युवाओं के गुस्से-निराशा का फायदा उठा रहे हैं चरमपंथी

इसके बाद ही दीपिका (Dipika Chikhlia)  के करियर को ‘माता सीता’ के तौर पर पहचान मिली और वो घर-घर में पूजीं जाने लगीं। आलम तो ये हो गया कि वो रामायण के प्रसारण के बाद भारत में जहां भी जातीं लोग उनसे आशीर्वाद लेने के लिए दौड़ पड़ते। दीपिका ने 1991 में गुजराती बिजनेसमैन हेमंत टोपीवाला से शादी करके अभिनय की दुनिया से ब्रेक ले लिया। इस दौरान दीपिका ने रामायण के रावण और अपने सहयोगी अभिनेता अरविंद त्रिवेदी के कहने पर गुजरात के बड़ोदरा से बीजेपी की टिकट पर लोकसभा चुनाव भी लड़ा और अपने प्रतिद्वंदी को 50 हजार से अधिक वोटों से हराकर संसद भी पहुंची, लेकिन राजनीति भी उनको ज्यादा रास नहीं आई और इससे भी दीपिका ने ब्रेक ले लिया। 

हालहीं में वैश्विक महामारी कोरोना के कारण लॉकडाउन (बंद) के बाद जनता की मांग पर दीपिका का सीरियल रामायण का दूरदर्शन पर दोबारा प्रसारण शुरू हुआ तो दीपिका (Dipika Chikhlia) फिर से सुर्खियों में आ गई हैं। इस बीच दीपिका ने इच्छा जाहिर की है कि यदि देश के सबसे चर्चित रेप-हत्या कांड (निर्भया कांड) पर कोई फिल्म बनती है तो वो पीड़िता की मां का किरदार निभाना चाहती हैं।

दीपिका चिखलिया की जीवनयात्रा