Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

रक्षा मंत्री ने पाकिस्तान को चेताया, कहा- जम्मू कश्मीर पर कोई हक नहीं है उनका

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 29 अगस्त को लद्दाख पहुंचे। इस दौरान लेह में उन्होंने 26वें किसान-जवान- विज्ञान मेले का उद्घाटन किया।

भारत की ओर से एक बार फिर पाकिस्तान को चेतावनी मिली है। पाकिस्तान जो बार-बार कश्मीर का रोना हर जगह रो रहा है, उस पर भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उसे दो टुक जवाब दिया है। दरअसल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 29 अगस्त को लद्दाख पहुंचे। इस दौरान लेह में उन्होंने 26वें किसान-जवान- विज्ञान मेले का उद्घाटन किया। बता दें कि सिंह का यह दौरा काफी खास है। जम्मू-कश्मीर से अलग कर इस महीने की शुरुआत में लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया। केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद से यह किसी केंद्र सरकार के मंत्री का इलाके का पहला दौरा है। किसान-जवान विज्ञान मेले का उद्घाटन करने के बाद राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया।

राजनाथ सिंह ने कहा कि ‘मैं पाकिस्तान से पूछना चाहता हूं, कश्मीर कब उनका था कि इसे लेकर रो रहे हैं। पाकिस्तान बन गया तो हम आपके वजूद का सम्मान करते हैं। कश्मीर पर पाकिस्तान का कोई हक नहीं है।’ उद्घाटन समारोह में काफी संख्या में स्थानीय लोगों से साथ ही जवान भी मौजूद रहे। सिंह ने इस दौरान किसानों, जवानों और विज्ञान के क्षेत्र में सराहनीय काम करने वाले लोगों को संबोधित किया। विज्ञान मेले का आयोजन डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ हाई एल्टीट्यूड रिसर्च की ओर से किया जा रहा है।

रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, कार्यक्रम का आयोजन लद्दाख के स्थानीय लोगों के साथ शोध जनित कृषि प्रौद्योगिकी को साझा करने के लिए किया जा रहा है। जिसमें रक्षा अनुसंधान विकास संगठन द्वारा विकसित कृषि उत्पादों की प्रदर्शनी शामिल है। साथ ही वह बीज, अनाज, फल और सब्जियां शामिल हैं जोकि ऊंचाई वाले इलाके में उगाई जाती हैं। इस विज्ञान मेले का आयोजन डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ हाई एल्टीट्यूड रिसर्च द्वारा किया गया है। इसमें अनाज, फल और बीज शामिल हैं, जो ऊंचाई वाले इलाके में मौसम की परिस्थितियों का सामना करने में सक्षम हैं।

यह भी पढ़ें: नागा महिला बटालियन का वीडियो वायरल, कई हस्तियों ने किया ट्वीट