Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

CRPF के दिव्यांग योद्धाओं ने गुजरात से शुरू की साइकिल रैली, तय करेंगे 16 दिन का सफर

कभी हार न मानने वाले इन दिव्यांग योद्धाओं की एक टीम ने गुजरात के साबरमती आश्रम से दिल्ली के राजघाट तक आज एक साइकिल रैली (CRPF Cycle Rally) की शुरुआत की।

CRPF के जवान हमेशा देश सेवा के लिए तैयार रहते हैं। देश के लिए इन योद्धाओं ने अपना सब कुछ बलिदान किया है। कई ने अपनी जान देकर मातृभूमि की रक्षा की और कई ने अपने महत्वपूर्ण अंग खोए।

CRPF के जिन जवानों ने अपनी जान देकर भारत मां के लिए बलिदान दिया, देश उनको नमन करता है। वहीं जो योद्धा किसी भी तरह से घायल हुए और उन्होंने अपने महत्वपूर्ण अंग खो दिए, उनके लिए CRPF ने नए कार्यक्रम शुरू किए हैं। इसका उद्देश्य इन जवानों के मनोबल और आत्मविश्वास को दोबारा जगाना है।

CRPF ने दिव्यांग जवानों के लिए स्किलिंग और रीस्किलिंग कार्यक्रम की शुरुआत की है, इसमें दिव्यांग योद्धा पहले पैरा-स्पोर्ट्स के लिए और बाद में साइबर योद्धाओं के रूप में तैयार किए जाएंगे।

कभी हार न मानने वाले इन दिव्यांग योद्धाओं की एक टीम ने गुजरात के साबरमती आश्रम से दिल्ली के राजघाट तक आज एक साइकिल रैली (CRPF Cycle Rally) की शुरुआत की।

ये भी पढ़ें- Coronavirus: भारत में कोरोना का कहर जारी, 24 घंटे में आए 97,894 नए मामले

गुजरात के राज्यपाल, आचार्य देवव्रत ने अपने ई-संदेश के साथ रैली का शुभारंभ किया। उन्होंने इस रैली को प्रेरणा देने वाला बताया। गुजरात के सीएम विजय रूपानी ने भी ट्वीट के जरिए दिव्यांग योद्धाओं के साहस की तारीफ की।

17 सितंबर यानी आज से शुरू हुई ये रैली 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती के दिन खत्म होगी। लगभग 900 किमी की दूरी तय करने के बाद, यह रैली अपनी 16 दिन की यात्रा के दौरान गुजरात, राजस्थान और हरियाणा से गुजरेगी, इसके बाद ये दिल्ली पहुंचेगी।

ये रैली रास्ते में जिन सीआरपीएफ कैंपों तक पहुंचेगी, उन कैंपों के अधिकारी और जवान भी रैली में शामिल होते रहेंगे। यह टीम दिन में रैली करेगी और रात में आराम करेगी। रैली के दौरान एक मेडिकल टीम के साथ एक एम्बुलेंस भी मौजूद रहेगी।

ये भी देखें-