Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

नहीं मान रहे लोग, आवाम की जान बचाने के लिए सरकार के पास कर्फ्यू ही एकमात्र विकल्प

देश के 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते अपने–अपने यहां पूर्ण लॉकडाउन के आदेश दिए हैं और छह अन्य राज्यों ने भी अपने कुछ क्षेत्रों में इसी तरह के प्रतिबंधों की घोषणा की है। केंद्र सरकार ने राज्यों से यह भी कहा है कि यदि जरूरी हो‚ तो अतिरिक्त प्रतिबंध भी लागू किए जाएं। तीन अन्य राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने कुछ गतिविधियों पर रोक लगाने का निर्देश जारी किया है‚ जिससे बड़ी संख्या में लोग एकत्र न हो सकें।

देश के अधिकतर हिस्सों में लॉकडाउन का अच्छा खासा असर देखने को मिल रहा है‚ लेकिन कहीं–कहीं लोग इसका अनुपालन नहीं कर रहे थे। इसी बीच दो केंद्र शासित प्रदेशों और दो राज्यों में सोमवार को कर्फ्यू लगा दिया गया। जबकि आज दिल्ली, राजस्थान, केरल, यूपी, बिहार जैसे कुछ राज्यों में कर्फ्यू लगने की संभावना है।

पढ़ें- सोशल डिस्टेंसिंग की अहमियत को ऐसे समझें और कोरोना वायरस के संक्रमण से बचें

सबसे पहले पंजाब सरकार ने कर्फ्यू लगाया‚ इसके बाद महाराष्ट्र ने भी इसकी घोषणा कर दी। इसी तरह केंद्र शासित प्रदेश पुडु़चेरी और चंड़ीगढ़ में भी कर्फ्यू लगा दिया गया है।

पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए कर्फ्यू लागू कर दिया। ऐसा बड़ा कदम उठाने वाला देश का यह पहला राज्य है। सरकारें राज्य के व्यापक हित में और आप सभी के हित में’ यह कदम उठाने के लिए बाध्य हुए हैं।

<

p style=”text-align: justify;”>वहीं केन्द्रीय नागर विमानन मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 25 मार्च से देश में किसी भी घरेलू यात्री विमान को परिचालन की अनुमति नहीं होगी। तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण को नियंत्रित करने के लिहाज से यह कदम उठाया गया है। भारत पहले ही रविवार से सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा चुका है। मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया‚ 24 मार्च‚ 2020 की मध्यरात्रि‚ भारतीय मानक समयानुसार रात 23:59 पर सभी घरेलू व्यावसायिक विमानन कंपनियों के संचालन बंद हो जाएंगे।