Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

दुनिया के सामने ड्रैगन की पोल खुली, चीन के 90 परमाणु वैज्ञानिकों ने दिया इस्तीफा, जानें वजह

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (फाइल फोटो)

दुनियाभर में कोरोना फैलाने वाले चीन (CHINA) से एक बड़ी खबर सामने आई है। मिली जानकारी के मुताबिक चीन के सरकारी परमाणु संस्थान द इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर एनर्जी सेफ्टी टेक्नोलॉजी (आईनेस्ट) में काम करने वाले 90 से ज्यादा वैज्ञानिकों ( Scientists) ने इस्तीफा दे दिया है।

इस घटना से चीन की सरकार इतना घबरा गई है कि उसने इस घटना को ब्रेन ड्रेन माना है और इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं। चीन के इस संस्थान से इतने वैज्ञानिकों के इस्तीफा देने के बाद संस्थान में काम करने वाले लोग ही नहीं हैं। जिसके बाद संस्थान की हालत खराब हो गई है।

ये भी पढ़ें- कारगिल युद्ध में 527 जवान हो गए थे शहीद, पाकिस्तान को हर मोर्चे पर फेल कर दी कुर्बानी

हालांकि मीडिया रिपोर्टों में चौंकाने वाली बात सामने आई है। जिनमें कहा गया है कि वैज्ञानिकों के इस्तीफे का कारण उनकी सैलरी में गड़बड़ी और सरकारी सुविधाओं का अभाव है। कई रिपोर्टों का ये भी दावा है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी, वैज्ञानिकों से जबरदस्ती काम करवाना चाह रही है।

दरअसल द इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर एनर्जी सेफ्टी टेक्नोलॉजी (आईनेस्ट) संस्थान, हेफी इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल साइंस (चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंस) के अंतर्गत काम करता है। जानने काबिल बात ये है कि चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंस के बड़े पदों पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता बैठे हैं जो अपने तरीके से चीजों को चला रहे हैं। वैज्ञानिकों को पैसा भी नहीं दिया जा रहा है।

एक चीनी अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक एक वक्त ऐसा था जब इस संस्थान में 500 वैज्ञानिक थे लेकिन बीते सालों में खराब व्यवस्था की वजह से अब केवल 100 वैज्ञानिक ही बचे हैं और बाकी के वैज्ञानिकों ने इस्तीफा दे दिया है।

ये भी देखें-