Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

Today History (28 April): इसरो ने 10 सैटेलाइट एक साथ छोड़कर एक नया इतिहास रचा

आज का इतिहास (Today History): 28 अप्रैल को देश और दुनिया में हुई कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं में से कुछ हैं,  आज के ही दिन सन् 2008 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने पीएसएलवी-सी9 के साथ 10 सैटेलाइट एक साथ छोड़कर एक नया इतिहास रचा।

भारत के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण वाहन, पीएसएलवी-सी 9 के अगला प्रमोचन, सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) से शार, श्रीहरिकोटा से सोमवार, अप्रैल 28, 2008 को 09.20 बजे के आसपास भारत के नवीनतम सुदूर संवेदन उपग्रह, कार्सोसैट -2ए और भारतीय मिनी सैटेलाइट (आईएमएस-1) और विदेश से आठ नैनो उपग्रहों के साथ हुआ। यह पीएसएलवी की तेरहवीं उड़ान और ‘कोर-अकेले’ विन्यास के साथ तीसरी उड़ान थी।

इसमें भारत का कार्टोसैट 2ए प्रमुख सेटेलाइट है जो सुदूर संवेदी उपग्रह श्रृंखला (आईआरएस) में तेरहवां उपग्रह है। यह एक परिष्कृत एवं मजबूत सुदूर संवेदी उपग्रह है जो दृश्य विशिष्ट स्थल प्रतिबिंब प्रदान करता है। इस उपग्रह में एक सार्ववर्णी कैमरा (पैन) है। इस कैमरे का स्थानिक विभेदन 1 मी. से बेहतर है और प्रमार्ज 9.6 कि.मी. है। इस उपग्रह के चित्रों का उपयोग मानचित्र संबंधी अनुप्रयोगों जैसे कि मानचित्रण, नगरीय एवं ग्रामीण मूलभूत अवसंरचना विकास एवं प्रबंधन और साथ ही साथ, भूमि सूचना प्रणाली (एलआईएस) एवं भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) में किया जाता है।

 

Today History- इतिहास में 28 अप्रैल की तारीख में दर्ज देश और दुनिया अन्य महत्वपूर्ण घटनाएं:-

Today History- इतिहास में  28 अप्रैल को जन्मी कुछ प्रमुख हस्तियां

Today History- इतिहास में 28 अप्रैल को देश-दुनिया के कुछ प्रमुख हस्तियों का निधन