Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

Sputnik V Vaccine: देश में अगले हफ्ते से बाजार में मिलने लगेगी रूसी वैक्सीन स्पूतनिक

नीति आयोग के सदस्य और डॉक्टर वीके पॉल ने ये जानकारी दी है। अगले हफ्ते से लोगों को रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी (Sputnik V) का टीका लगाया जा सकता है।

नई दिल्ली: भारत में कोरोना के जारी कहर के बीच एक राहत की खबर सामने आई है। अब देश में अगले हफ्ते से रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक वी (Sputnik V) भी मिलने लगेगी।

नीति आयोग के सदस्य और डॉक्टर वीके पॉल ने ये जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि अगले हफ्ते से लोगों को रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी (Sputnik V) का टीका लगाया जा सकता है।

इस वैक्सीन का जुलाई से भारत में ही उत्पादन होने लगेगा। डॉक्टर ने ये भी कहा कि रूस से आई इस वैक्सीन को सीमित मात्रा में अगले हफ्ते से बेचना भी शुरू किया जा सकता है।

जम्मू-कश्मीर: सांबा जिले में पुलिस टीम पर आतंकी हमला, वाहन चेकिंग कर रहे जवानों पर फेंका बम

डॉ. वीके पॉल ने ये भी बताया कि देश में ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन हों, इसलिए हर स्तर पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि WHO से अप्रूव कोई भी वैक्सीन भारत आ सकती है। लोगों की काफी समय से मांग थी कि प्राइवेट सेक्टर में भी वैक्सीन उपलब्ध हो।

डॉ. पॉल ने ये जानकारी भी दी कि देश में 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग करीब 34 करोड़ हैं। इसमें एक तिहाई आबादी को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। इसका मतलब है कि हर तीन में से एक इंसान को वैक्सीन की पहली डोज लग गई है।