Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

Lok Sabha Election 2019: पांचवें चरण का मतदान संपन्न, राजनाथ, सोनिया, राहुल व स्मृति की किस्मत EVM में कैद

lok sabha elections 2019

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के पांचवें चरण के लिए मतदान संपन्न हो गया। इस चरण में 7 राज्यों की कुल 51 सीटों पर वोट डाले गए। सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गए थे। भारी संख्या में लोग अपने-अपने बूथों पर पहुंचे थे। मतदान के लिए कतार में खड़े लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला। पांचवें चरण के लिए करीब 8 करोड़ 75 लाख मतदाता और 674 उम्मीदवार मैदान में थे। इस चरण में बिहार की 5, जम्मू-कश्मीर की 2, मध्यप्रदेश की 7, राजस्थान की 12, उत्तरप्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की 7 और झारखंड की 4 सीटों पर वोटिंग हुई। जिसमें उत्तरप्रदेश की सबसे ज्यादा 14 सीटों पर वोटिंग हुई।

पांचवें चरण में कुल 62.56% मतदान हुआ। जिसमें शाम 5 बजे तक झारखंड में 63.72%, पश्चिम बंगाल में 73.97% और मध्यप्रदेश में 62.60% मतदान हुआ। वहीं, शाम 6 बजे तक उत्तर प्रदेश में 57.33%, बिहार में 57.865 और राजस्थान में 63.75% मतदान हुआ। पांचवें चरण में जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग सीट पर कुल 8.76% वोट तो लद्दाख सीट पर कुल 63.76% वोटिंग दर्ज हुई। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी समेत कई बड़े नेताओं के भाग्य का फैसला जनता ने कर दिया। पांचवें चरण के मतदान के लिए कुल 94000 मतदान केंद्र बनाए गए थे। चुनाव आयोग ने मतदान के लिए पुख्ता इंतजाम कर रखे थे।

इसके बावजूद कई जगहों पर हिंसक घटनाएं हुईं। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में रोहमू पोलिंग बूथ पर आतंकियों ने ग्रेनेड फेंका। हालांकि, इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। वहीं, पश्चिम बंगाल में इस चरण में भी हिंसा हुई। पश्चिम बंगाल के बैरकपुर में वोटिंग के दौरान बीजेपी-टीएमसी कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। बीजेपी के उम्मीदवार अर्जुन सिंह पर भी हमला हुआ। हुगली और हावड़ा लोकसभा सीटों पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत आई। अन्य कई जगहों से भी ईवीएम में खराबी की शिकायत मिली। इसके अलावा, बिहार के छपरा लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाले सारण के दरियापुर में एक बूथ पर भारी हंगामा हुआ।

यहां पथराव कर वोटरों को पोलिंग बूथ पर जाने से रोकने की कोशिश की गई। इसके बाद दो गुटों में झड़प भी हुई। इस लोकसभा क्षेत्र में सुबह ईवीएम के साथ तोड़फोड़ का मामला सामने आया। जिसके बाद पुलिस ने तोड़फोड़ करने वाले शख्स को हिरासत में ले लिया। बिहार के ही हाजीपुर में एक पोलिंग बूथ में कुछ शरारती तत्व घुस आए थे। जिन्हें पुलिस ने लाठी चार्ज कर खदेड़ दिया। गौरतलब है कि चुनाव आयोग (Election Commission) ने 17वीं लोकसभा के गठन के लिए 543 सीटों पर सात चरणों में होने वाले चुनाव का कार्यक्रम 10 मार्च को घोषित किया था। जिसमें पहले चरण के चुनाव 11 अप्रैल, दूसरे चरण के चुनाव 18 अप्रैल, तीसरे चरण के चुनाव 23 अप्रैल और चौथे चरण के चुनाव 29 अप्रैल को संपन्न हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: मासूमों को बनाता था नक्सली, अब पुलिस के सामने उगल रहा साथियों का राज