Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

Rajesh Khanna Songs: अराधना और कटी पतंग से लेकर आनंद तक, सुनें काका की फिल्मों के बेहतरीन गाने

Rajesh Khanna: भारत के पहले सुपरस्टार

सभी के दिलों पर राज करने वाले बॉलीवुड सुपरस्टार राजेश खन्ना की आज 7वीं पुण्यतिथि है। फिल्‍मों में उन्‍होंने अपने किरदार को इस तरह जिया कि वे आज भी लोगों के जेहन में ताजा हैं। चाहे वह ‘आनंद’ का कैंसर का मरीज हो या फिर अमर प्रेम का ‘पुष्‍पा, आई हेट टियर्स’ कहता हुआ बिजनेस मैन। उनके हर किरदार ने लोगों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ा है। किरदारों के साथ-साथ उनकी फिल्मों के गाने भी कमाल के होते थे। आज राजेश खन्ना की पुण्यतिथि पर देखिए उनकी फिल्मों के कुछ सुपर हिट गाने-

कोरा कागज था ये मन मेरा… (अराधना)-  राजेश खन्ना अभिनीत ′आराधना′ 1969 में आई थी। इसके निर्माता एवं निर्देशक शक्ति सामंत थे। इस फिल्म को फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार के साथ दो अन्य फिल्मफेयर पुरस्कारों से नवाजा गया था।

एक अजनबी हसीना से यूं मुलाकात हो गई…(अजनबी)- 1974 में आई फिल्म ′अजनबी′ में राजेश खन्ना, जीनत अमान के साथ थे। इसका निर्देशन भी शक्ति सामंत ने किया था।

जिस गली में तेरा घर न हो बालमा… (कटी पतंग)- राजेश खन्ना की फिल्म ′कटी पतंग′ 1971 में बनी थी। इसमें उनके साथ आशा पारेख हिरोइन थीं। इसका निर्देशन और निर्माण भी शक्ति सामंत ने किया था। यह बॉक्स ऑफिस पर काफी सफल रही थी और इसके सभी गाने भी सुपर हिट रहे।

प्यार दीवाना होता है, मस्ताना होता है… (कटी पतंग)-

कुछ तो लोग कहेंगे, लोगों का काम है कहना… (अमर प्रेम)- ′अमर प्रेम′ 1972 में प्रदर्शित हुई थी। यह फिल्म बंगाली फिल्म निशि पद्मा (1970) की रीमेक है। इस फिल्म में राजेश खन्ना के साथ शर्मिला टैगोर थीं।

बड़ी वफा से निभाई तुमने हमारी थोड़ी सी बेवफाई… (थोड़ी सी बेवफाई)- राजेश खन्ना की ′थोड़ी सी बेवफाई′ 1980 में आई थी। फिल्म में उनके साथ शबाना आजमी और पद्मिनी कोल्हापुरे थे। इसका लेखन और निर्देशन इस्माईल श्रॉफ ने किया था।

जिन्दगी कैसी ये पहेली…(आनंद)- सुपरस्टार राजेश खन्ना की फिल्म ‘आनंद’ 1971 में रिलीज हुई थी। इसमें उनके साथ महानायक अमिताभ बच्चन थे। फिल्म के मशहूर गाने ‘जिन्दगी कैसी ये पहेली…’ को पहले टाइटल के बैकग्राउंड के लिए इस्तेमाल किया जाना था मगर, जब राजेश खन्ना ने यह गाना सुना तो उन्हें लगा कि इतने खूबसूरत गाने को बैकग्राउंड में डालकर व्यर्थ नहीं करना चाहिए इसलिए उन्होंने ऋषिकेश से कहकर इस गाने के लिए खास सिचुएशन तैयार करवाया था।

हमें तुमसे प्यार कितना…(कुदरत)- राजेश खन्ना की ‘कुदरत’ 1981 में बनी थी। इसका कहानी लेखन और निर्देशन चेतन आनन्द ने किया था। इस फिल्म में हेमामालिनी, राज कुमार, प्रिया राजवंश और विनोद खन्ना भी थे। इसका गाना ‘हमें तुमसे प्यार कितना…’ आज भी लोगों की जुबान पर रहता है।

ये रेशमी जुल्फें, ये शरबती आंखें…(दो रास्ते)- राजेश खन्ना की ‘दो रास्ते’ 1969 में आई थी। इसका निर्देशन और निर्माण राज खोसला ने किया। इसमें उनकी हिरोइन मुमताज थीं। इस फिल्म का गाना ‘ये रेशमी जुल्फें, ये शरबती आंखें…’ आज भी कानों में वही मिठास घोलता है।