Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

केंद्र सरकार ने देशवासियों को दिया दिवाली का तोहफा, पेट्रोल और डीजल के दामों में बेतहाशा कटौती

Pic Credit: @The Financial Express

केंद्र सरकार ने महंगाई से परेशान लोगों को राहत पहुंचाने व किसानों को रबी सीजन में सस्ता ईंधन उपलब्ध कराने के मकसद से दिवाली के तोहफे के रूप में पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel) पर उत्पाद शुल्क में पांच रुपये और दस रुपये की कटौती करने का निर्णय लिया है‚ जिससे इन दोनों की कीमतों में कमी आयेगी। ये कटौती बृहस्पतिवार से प्रभावी हो गई है।

बिहार: गया से सुरक्षाबलों ने नक्सली भोली यादव को गिरफ्तार किया, पुलिस को लंबे समय से थी इसकी तलाश

वित्त मंत्रालय ने बुधवार रात जारी एक बयान में ऐलान करते हुए कहा कि इस कटौती के अनुसार ही इन दोनों ईंधन (Petrol Diesel) की कीमतें भी कम हो जाएंगी। पेट्रोल की तुलना में डीजल पर उत्पाद शुल्क में दो गुनी कटौती की गई है जिससे कि रबी सीजन में किसानों को राहत मिल सके।

वित्त मंत्रालय के बयान के अनुसार, हाल के महीने में वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतों में तेजी आई है। उसी अनुपात में ही घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel) की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। दुनियाभर को तेल की कमी का एहसास हुआ है और कीमतों में इसके कारण बढ़ोतरी हुई है। केंद्र सरकार ने देश में ईंधन की आपूर्ति सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश की है। परिणामस्वरूप देश में पेट्रोल और डीजल की उपलब्धता मांग के अनुरूप रही है।

वित्त मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना के कारण आई आर्थिक सुस्ती में देश के आकांक्षी लोगों की उद्यमशीलता की क्षमता के बल पर अर्थव्यवस्था तेजी से पटरी पर लौटी है। अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों जैसे विनिर्माण‚ सेवा या कृषि के बेहतर प्रदर्शन से आर्थिक गतिविधियां पटरी पर लौटी है। मंत्रालय ने बताया कि अर्थव्यवस्था को तीव्र गति प्रदान करने के उद्देश्य से सरकार ने पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel) पर उत्पाद शुल्क में यह कटौती का निर्णय लिया है।

इस कटौती से इन दोनों उत्पादों की मांग बढ़ेगी और महंगाई को कम करने में मदद मिलेगी। इससे गरीब और मध्यम वर्ग को बड़ी राहत पहुंचेगी। केंद्र सरकार ने राज्यों से भी इन दोनों ईंधन पर वैट में कटौती करने की अपील भी की है जिससे कि लोगों को अधिक राहत मिल सके।

अभी देश के सभी प्रमुख शहरों में पेट्रोल की कीमत 110 रुपये प्रति लीटर को पार कर चुकी है। अधिकांश शहरों में डीजल भी सैकड़ा लगा चुका है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 110.04 रुपये प्रति लीटर और डीजल 98.42 रुपये प्रति लीटर था, लेकिन इन कटौतियों के बाद दिल्ली में पेट्रोल की मौजूदा कीमत 103.97 रुपये और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने पेट्रोल पर सात रुपये तो डीजल पर दो रुपये लीटर वैट कम कर दिया। इस प्रकार यहां दोनों ईंधनों के दामों में 12-12 रुपये प्रति लीटर की कमी हो गई है। इसके बाद कर्नाटक, गोवा, त्रिपुरा और असम में भी वैट में कटौती की गई है, जिससे कि इन राज्य सरकारों ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में करीब 17 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल की कीमत में 12 रुपये प्रति लीटर की कमी आ आयेगी।