Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

COVID-19: भारत में संक्रमण का आंकड़ा 13 हजार के पार, पिछले 24 घंटे में हुईं 23 मौतें

भारत में कोरोना (COVID-19) का कहर जारी है। देश भर में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा 13 हजार के पार हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक कोरोना (Corons Virus) के कुल 13387 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इनमें से 1749 लोगों का इलाज किया जा चुका है। 17 अप्रैल को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने बताया कि अब तक कोरोना (COVID-19) के कुल 13387 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं और 1749 लोगों का इलाज किया जा चुका है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने बताया कि पहले कोरोना (COVID-19) पॉजिटिव मामले तीन दिन में डबल हो रहे थे, अब वो 6.2 दिन में डबल हो रहे हैं। बीते 24 घंटों में 23 लोगों की मौत हुई है और 1007 नए मामले सामने आए हैं। लव अग्रवाल ने कहा, “अगर दूसरे देशों से तुलना करें तो भारत की स्थिति बेहतर है। हम ग्लोबल पार्टनर्स के साथ काम कर रहे हैं ताकि कोरोना वायरस (COVID-19) के लिए वैक्सीन मिल सके। राज्यों को पांच लाख एंटीबॉडी टेस्ट किट बांटे जा रहे हैं।”

इस परिवार के लिए CRPF मददगार बना फरिश्ता, बचाई 5 दिन के बच्चे की जान

उन्होंने आगे कहा, “नई किट से 30 मिनट में रिजल्ट पता चलेगा। कोरोना (Coronavirus) के मामलों में 40 फीसदी की गिरावट आई है, 80 फीसदी मरीज ठीक हो रहे हैं। कोविड के लिए अलग से अस्पताल बनाए जा रहे हैं।” कोविड (COVID-19) के लिए अलग से 1919 अस्पताल बनाए गए हैं। इनमें 1.73 लाख आइसोलेशन बेड और 21800 आईसीयू बेड हैं।

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर (ICMR) की 17 अप्रैल को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में अधिकारियों ने बताया कि देश में आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की स्थिति नियंत्रण में है। गृह मंत्रालय की प्रवक्ता पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि इसमें भारतीय डाक की भूमिका महत्वपूर्ण है क्योंकि भारतीय डाक सेवा ने 100 टन से अधिक दवाइयां और मेडिकल उपकरण अस्पतालों तक पहुंचाए हैं।

उन्होंने कहा कि लोगों की पेंशन राशियों का भुगतान और दूसरी सरकारी सेवाओं का फायदा लोगों को दरवाजे पर मिले इसके लिए डाक विभाग प्रयासरत है। उन्होंने आगे कहा कि भारतीय डाक ने जिला प्रशासन और गैर-सरकारी संस्थाओं के साथ मिलकर खाद्यान्न का वितरण किया है।