Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

छत्तीसगढ़: नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, 8 लाख का इनामी गिरफ्तार

कांकेर में गिरफ्तार किया गया आठ लाख का इनामी नक्सली

छत्तीसगढ़ के कांकेर में पुलिस ने 27 जून को 8 लाख के इनामी नक्सली को गिरफ्तार किया है। नक्सल ऑपरेशन के डीआईजी पी सुंदरराज ने एक प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी। डीआईजी पी. सुंदरराज ने पुलिस मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि नक्सल विरोधी अभियान चलाकर 8 लाख के इनामी एक खूंखार नक्सली को गिराफ्तार किया गया है। पुलिस अधिकारियों के अनुसार, राज्य आसूचना शाखा के दल ने मैनपुर नुवापाड़ा डिविजनल कमेटी के सदस्य मुईवा उर्फ गगन्ना उर्फ डोकरा को गिरफ्तार कर लिया। राज्य के धमतरी जिले के बोराई थाना क्षेत्र में इस महीने की 18 तारीख को पुलिस ने डोकरा की पत्नी डिविजनल कमेटी की सदस्य और सीतानदी एरिया कमेटी की सचिव सीमा को मुठभेड़ में मार गिराया था।

इसके बाद पुलिस को नक्सली डोकरा के बारे में जानकारी मिली थी और उसे कांकेर जिले से गिरफ्तार कर लिया गया। नक्सली डोकरा महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले का रहने वाला है। इसके खिलाफ गरियाबंद और धमतरी जिले के विभिन्न थानों में हत्या, लूट, आगजनी, मारपीट जैसे कई मामले दर्ज हैं। डोकरा नक्सली संगठन में विगत लगभग 30 वर्षों से सक्रिय है। वह लगभग 10 वर्षों से गरियाबंद और धमतरी जिले के गोबरा, छोटेगोबरा, चंदनबहरा, भैसामुड़ा,मटियाबहार, चारगांव, पंडरीपानी, पेंड्रा और घोरागांव आदि क्षेत्र में सक्रिय था। इसके खिलाफ छत्तीसगढ़ सरकार ने आठ लाख रूपए का ईनाम घोषित किया था। डीआईजी ने बताया कि नक्सलियों के खिलाफ नक्सल विरोधी अभियान लगातार जारी रहेगा।

उधर सुकमा में भी पुलिस को नक्सलियों के खिलाफ सफलता मिली है। ओडिशा से लगे सीमावर्ती इलाके में सक्रिय नक्सलियों पर पुलिस ने कार्रवाई की है। पुलिस और नक्सलियों के बीच सुकमा के जंगल में हुई इस मुड़भेड़ में एक इनामी नक्सली ढेर हो गया। सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ स्थल से हथियार सहित मारे गए नक्सली का शव बरामद किया है। 27 जून की सुबह सुरक्षा बलों की टीम सर्चिंग के लिए निकली थी। इसी बीच मुरलीगुड़ा व अटकल गांव के बीच जंगल मे नक्सलियों से मुठभेड़ हो गई। 15 से 20 मिनट चली मुठभेड़ के बाद दूसरी ओर से गोलियां चलनी बंद हो गईं और नक्सली भाग खड़े हुए। इलाके की सर्चिंग करने पर वहां एक नक्सली का शव बरामद हुआ।

इसके साथ ही भरमार बंदूक सहित भारी मात्रा में नक्सल सामाग्री भी बरामद की गई। मारे गए नक्सली की पहचान वंजाम बुधु नीलामड़गु के रूप में हुई है जो आरपीसी इंचार्ज और जन मिलिशिया कमांडर के पद पर था। इसके सिर पर लाख रूपए का इनाम घोषित था। सुकमा के एसपी सलभ सिन्हा ने बताया, “हमें मुरगीगुड़ा और अटकल के बीच जंगल में नक्सलियों की मौजूदगी की खबर मिली, जिसके बाद डीआरजी टीम जंगल में खोज के लिए भेजी गई, जिस पर नक्सलियों ने हमला कर दिया। सेल्फ डिफेंस में हमारी टीम ने भी जवाब दिया। हमने सर्च ऑपरेशन के दौरान एक नक्सली का शव, हथियार और एक बैग में दवाईयां और सर्जिकल आइट्मस बरामद किए।”

इसके साथ ही 600 जवानों की टुकड़ील ऑपरेशन मॉनसून के तहत जंगलों में उतरी है। नक्सलियों द्वारा लगातार घटनाओं को अंजाम देने के बाद दंतेवाड़ा से 600 पुलिस जवान जंगलों में ऑपरेशन मानसून के तहत रवाना हुए हैं। ये जवान बस्तर और राज्य के सीमावर्ती नक्सल प्रभावित इलाकों में कॉम्बिंग ऑपरेशन चलाएंगे। जवानों की टुकड़ी जंगलों में भीतर तक जाकर नक्सलियों के ठिकानों को नष्ट करेगी। इस ऑपरेशन में जवानों को बड़ी सफलता मिलने की उम्मीद की जा रही है।

पढ़ें: नाम बदलकर अस्पताल में इलाज करा रहा था, पकड़ा गया पूर्व CM बाबू लाल मरांडी पर हमला करने वाला नक्सली